2020 में ताइवान के पतंग उत्सव के वीडियो को अहमदाबाद का बताकर किया वायरल 

False Social

वायरल वीडियो अहमदाबाद के पतंग उत्सव से नहीं है। ये वीडियो 2020 में ताइवान में हुए घटना का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक  वीडियो में आप देख सकते है कि किस तरह एक विशाल पतंग के सहारे एक तीन साल की बच्ची हवा में उड़ रही है।  नीचे खड़े लोग हवा में उड़ती उस बच्ची को कौतूहल के साथ देख रहे है।  इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो गुजरात के अहमदाबाद से है।    

वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “अहमदाबाद में तीन साल की लड़की पतंग लेकर उड़ गई…भगवान का शुक्र है, वह सही सलामत नीचे आ गई।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल हो रहे वीडियो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम में हमें इस वीडियो से संबंधित न्यूज़ रिपोर्ट मिले। 31 अगस्त  2020 में प्रकाशित द गार्डियन के अनुसार ये वीडियो ताइवान के सिंचू सिटी स्थित ननलिआओ बीच में हुए घटना का है। इस बीच पर आयोजीत पतंग उत्सव में तीन साल की बच्ची भी पहुंची थी जो आयोजन में एक बड़े से पतंग के धागों में फंस कर हवा में उड़ गयी। इस बच्ची को बाद में बचा लिया गया था। गनीमत इस बात की थी की बच्ची को किसी भी तरह की कोई चोट नहीं आयी। इस घटना के बाद सिंचु शहर के मेयर लिन चिह-चियन ने एक बयान जारी किया और घटना के लिए सार्वजनिक माफी मांगी।

इस वीडियो के बारें में न्यू यॉर्क टाइम्स ने भी 2020 में खबर प्रकाशित किया था। इस रिपोर्ट के अनुसार इस लड़की का नाम लिन बताया गया है, सिंचु के मेयर लिन चिह-चिएन ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा था कि इस बच्ची के गले और चेहरे पर चोट के निशान थे। उन्होंने कहा कि उन्हें मेडिकल जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जाँच के हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो वर्तमान का न होकर 2020 का है जब ताइवान में पतंग उत्सव के दौरान एक बच्ची पतंग के साथ फंसकर हवा में उड़ गयी थी। ये वीडियो गुजरात के अहमदाबाद से नहीं है।

Avatar

Title:2020 में ताइवान के पतंग उत्सव के वीडियो को अहमदाबाद का बताकर किया वायरल 

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply