2013 में अफ़ग़ानिस्तान के प्लेन क्रैश के वीडियो को पोखरा का बताकर किया वायरल।

False International

वायरल वीडियो पोखरा प्लेन क्रैश से नहीं है । ये वीडियो 2013 में अफ़ग़ानिस्तान में हुई घटना का है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में आप देख सकते है कि किस तरह एक प्लेन आसमान से नीचे जमीन पे धड़ाम से गिर रहा है। पहले प्लेन को आसमान में कुछ देर उड़ता हुआ देखा जा सकता है और फिर ये प्लेन जमीन पर गिर जाता है।  इस वीडियो के साथ दवा किया जा रहा है की ये हाल ही में हुए नेपाल के पोखरा हादसे का है।  

वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “नेपाल के पोखरा में प्लेन क्रैश ..कुल 72 लोग सवार थे 16 से ज्यादा शव बरामद ।”

ट्विटर पोस्टआर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल हो रहे वीडियो को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, जिसके परिणाम में हमें इस वीडियो से संबंधित न्यूज़ रिपोर्ट मिले । 1 मई 2013 में प्रकाशित सीएनएन के अनुसार ये वीडियो अफ़ग़ानिस्तान के बगराम स्थित एयरबेस के पास घटी घटना का है। रिपोर्ट के मुताबिक़ अफगानिस्तान में एक मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें चालक दल के सभी सात सदस्यों की मौत हो गई। सभी सात अमेरिकी नागरिक थे। यह पूरी तरह से मालवाहक विमान था और इसमें कोई यात्री सवार नहीं था। कार्गो में वाहन और नियमित सामान्य कार्गो शामिल थे। 

इस वीडियो के बारें में  द गार्डियन और बीबीसी में भी खबर प्रकाशित मिली जिसके मुताबिक दुर्घटना के परिणामस्वरूप बोर्ड पर सवार सभी सात अमेरिकी चालक दल की मौत हो गई। अमेरिका का यह सिविलियन कार्गो प्लेन अफगानिस्तान के बगराम एयरबेस पर क्रैश हुआ था। नाटो के अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल ने कहा कि दुर्घटना के समय या उसके आस-पास आतंकवादी गतिविधि की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जाँच के हमने वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो वर्तमान का न होकर 2013 का है जब अफगानिस्तान के बगराम स्तिथ एयरबेस के ये कार्गो विमान हादसे का शिकार हुआ था। वायरल वीडियो नेपाल के पोखरा में हुए हादसे से नहीं है।

Avatar

Title:2013 में अफ़ग़ानिस्तान के प्लेन क्रैश के वीडियो को पोखरा का बताकर किया वायरल।

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False

Leave a Reply