क्या मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बोला कि पंजाब में ‘आप’ की सरकार बिना ड्राइवर की बस की तरह है; जानिए सच

False Political

भगवंत मान का यह बयान पुराना है जब वे मुख्यमंत्री नहीं थे और तब पंजाब में ‘आप’ की सरकार नहीं थी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें वे बोल रहे है कि “मुझे पता नहीं चल रहा है कि ये सरकार चला कौन रहा है, बिना ड्राइवर की बस की तरह चल रही है।”

दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह बात उनकी सरकार के बारे में बोली।

इस वीडियो को साझा कर यूजर्स ने कैप्शन में लिखा कि “पंजाब वाले भी नहीं समझ पा रहे मान साहब सरकार कौन चला रहा है सरकार तो बिना ड्राइवर की बस की तरह है पहले महीने बीच में मुंह में गिर गई।” (शब्दश:)

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: एड्स संक्रमित तरबूज बेचने की खबर पूर्णतः झूठ; ‘दैनिक भास्कर’ के नाम से फर्जी स्क्रीनशॉट वायरल


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो को देखने पर हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें इसका मूल वीडियो भगवंत सिंह मान के आधिकारिक चैनल पर 17 दिसंबर 2021 को प्रसारित किया हुआ मिला। उसमें आप वायरल हो रहे वीडियो क्लिप को 13.06 मिनट से आगे तक देख सकते है।

यह वीडियो चंडिगढ़ में हुई एक प्रेस कॉन्फरेंस का है। आप देख सकते है कि इसमें भगवंत सिंह मान पंजाब की तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर सवाल उठा रहे है।

आर्काइव लिंक

प्रेस कॉन्फरेंस में एक पत्रकार ने भगवंत मान से सवाल किया था कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और नवजोत सिंह सिद्धू दोनों में से कौन पंजाब में सरकार चला रहा है?

इसका जवाब देते हुये भगवंत मान ने कहा था कि “सरकार कौन चला रहा है इसकी उनको कोई जानकारी नहीं है। यह (काँग्रेस) सरकार बिना ड्राइवर की बस की तरह चल रही है। इसे पता नहीं कहाँ जाना है। कांग्रेस ने जीतने की उम्मीद छोड़ दी है इसलिये वे अब पैसे इकट्ठे करने में लगे हुये है।”

17 दिसंबर 2021 को प्रकाशित द ट्रब्यून की रिपोर्ट में बताया गया है कि भगवंत मान कांग्रेस सरकार पर लगातार तंज कस रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को आगामी विधानसभा चुनावों के लिये वोट मांगने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि वह 2017 के चुनावी वादों को पूरा करने में विफल रही है।

इससे हम कह सकते है कि भगवंत मान खुद की वर्तमान सरकार के बारें में नहीं, बल्की पिछली कांग्रेस सरकार के बारे में बात कर रहे थे।

आपको बता दें कि पंजाब में विधानसभा के चुनाव 20 फरवरी को हुये थे जिनके नतीजे 10 मार्च को आये थे। पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत हुई और फिर भगवंत सिंह मान मुख्यमंत्री बने।

जो वीडियो वायरल हो रहा है वह 17 दिसंबर 2021 का है। इससे हम यह कह सकते है कि यह वीडियो आम आदमी पार्टी की सरकार बनने से पहले का वीडियो है।


Read Also: FACTCHECK: क्या रमज़ान में दिनभर भूखे रहने पर इस वीडियो में लोग खाने के लिये लड़ रहे है?  


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। भगवंत सिंह मान ने यह बयान पंजाब में कांग्रेस सरकार बनने से पहले दिया था।

Avatar

Title:क्या मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बोला कि पंजाब में ‘आप’ की सरकार बिना ड्राइवर की बस की तरह है; जानिए सच

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

Leave a Reply