ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की गलत खबर इंटरनेट पर वायरल

False Political

ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के लिये उम्मीद्वार ज़रूर है, पर वे अभी प्रधानमंत्री नहीं बने।

बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा देने का ऐलान करने के बाद भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की रेस में इस वक्त सबसे आगे चल रहे हैं। जॉनसन ने कहा कि उत्तराधिकारी चुने जाने के बाद वे आधिकारिक रूप से इस्तीफा दे देंगे। 

इस संदर्भ में इंटरनेट पर दावा किया जा रहा ह कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन चुके है। और यूज़र्स उन्हें शुभकामनाएँ दे रहे है। 

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है कि, “ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के पीएम नारायण मूर्ति व सुधा मूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक। जिस ब्रिटेन ने ढाई सौ साल भारत पर हुकुमत की। आज वहां का पीएम एक भारतीय बन गया है। बधाई एवं शुभकामनाएं।“ (शब्दश:)

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस खबर की जाँच करने के लिये हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई विश्वासनीय खबर नहीं मिली जिसमें बताया हो कि सुनक ब्रिटेन के पीएम बन गए।

ऋषि सुनक के ट्विटर अकाउंट और वेबसाइट पर भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली. उनके बायो में अभी भी लिखा हुआ है कि वे उत्तर यॉर्कशायर के निर्वाचन क्षेत्र रिचमंड (यॉर्क) के सांसद है। और अब वे कंजरवेटिव पार्टी के प्रमुख के लिये उम्मीद्वार है। 

आपको बता दें कि जो कंजरवेटिव पार्टी का प्रमुख जो चुना जाएगा वही ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनेगा। 

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री चुनने की प्रक्रिया अभी भी जारी है। नए प्रधानमंत्री की खोज के लिए कंजरवेटिव पार्टी में नोमिनेशन की प्रक्रिया बुधवार को हुई, जिसमें बैलेट पेपर से वोटिंग की गई।

अभी इस प्रक्रिया के दो चरण हुये है। उन दोनों में ही ऋषि सौनिक को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। पहले चरण में उन्हें 88 वोट मिले और दूसरे चरण जो 14 जुलाई को हुआ था, उसमें उन्हें 101 वोट मिले है। पार्टी के सांसदों द्वारा वोटों का सिलसिला तब तक जारी रहेगा जब तक अखिरी में सिर्फ दो उम्मीदवार बचेंगे।

प्रधानमंत्री के पद से इस्तेफा देने के ऐलान करने के बावजूद बोरिस जॉनसन ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री है। जब तक नये प्रधानमंत्री का चुनाव नहीं होता तब तक जॉनसन ही प्रधानमंत्री की भूमिका निभाएंगे। हालांकि उनके पास किसी भी महत्वपूर्ण नयी नीतियों को पेश करने का अधिकार नहीं है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही खबर गलत है। अभी ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के चुनाव के लिये केवल उम्मीद्वार है। ब्रिटेन में अभी प्रधानमंत्री के पद के लिये चुनाव हुये नहीं है। इसलिये ऋषि सुनक की जीत की खबर को सच मानना गलत है।

Avatar

Title:ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की गलत खबर इंटरनेट पर वायरल

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply