क्या विपक्ष नेता खड़गे ने 2024 चुनाव से पहले मान ली हार? क्लिप वीडियो झूठे दावे से वायरल..

False Political

भारत में 18वीं लोकसभा के चुनाव अप्रैल और मई 2024 तक होने की उम्मीद है। जिसे लेकर राजनीतिक दल तैयारी में जुटे हुए हैं। इसी बीच विपक्ष के नेता और कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है, जिसमें वो सदन को संबोधित करते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो क्लिप को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्ष ने अपनी हार स्वीकार करते हुए मान लिया है कि बीजेपी 400 से अधिक सीटें जीतने जा रही है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- यही तो है मोदी जी की गारंटी का कमाल,अब तो विपक्ष ने भी कर लिया स्वीकार, मोदी सरकार, अबकी बार 400 पार

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग कीवर्ड का इस्तेमाल किया। जहां पर  वायरल वीडियो हमें संसद टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 2 फरवरी 2024 को अपलोड किया गया था। 

यह वीडियो बजट सत्र के दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का है। वायरल वीडिय़ो वाले हिस्से को 45 मिनट 54 सेकंड पर देखा जा सकता है। 

पूरा वीडियो देखने बाद ये स्पष्ट होता है कि खड़गे ने बीजेपी के 400 पार वाले बयान का जिक्र करते हुए कहा था कि इस चुनाव में वह 100 सीट भी नहीं जीत पाएगी।

दरअसल खड़गे ने वूमेन रिजर्वेशन के बारे कहते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा और  कहा – आपका इतना बहुमत है, पहले तो 330, 334 था, अब तो 400 पार हो रहा है। 

सर मेरा दावा है, फिर से चुन के आने दो सब, इनको पहले भेजो फिर मालूम होगा। सब मोदी की कृपा से आए हैं और तालियां बजा रहे हैं। हम लोग तो एमएलए लड़े, एमपी लड़े फिर आज राज्यसभा आए हैं। 

यहां के लोग तो पूरा मोदी जी के आशीर्वाद से आए हैं। और आशीर्वाद से आने के बाद उनका काम है थप थप मेज बजाना। 

 अपने आप को ढोल बजा रहे हैं- 400 आएंगे, 500 आएंगे। आपके आने हैं तो ये सब क्यों नहीं कर रहे!  अब आप इस बार 100 भी पार नहीं कर सकेंगे। 100 भी, इंडिया स्ट्रॉन्ग  है। 

आगे हमने वायरल वीडियो और मूल वीडियो का विश्लेषण किया। जिसमें साफ है कि मूल वीडियो का आंशिक वीडियो गलत दावे के साथ शेयर कर भ्रम फैलाया जा रहा है। निम्न में विश्लेषण देखें। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्ष की हार को स्वीकार करते हुए बीजेपी के 400 से अधिक सीटों को जीतने का बयान नहीं दिया है। क्लिप वीडियो गलत दावे से वायरल किया जा रहा है । खड़गे ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि इस बार के चुनाव में बीजेपी 100 सीटें भी नहीं जीत पाएगी। 

Avatar

Title:क्या विपक्ष नेता खड़गे ने 2024 चुनाव से पहले मान ली हार? क्लिप वीडियो झूठे दावे से वायरल..

Written By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply