FACT CHECK: क्या गुजरात में ग्राम पंचायत चुनाव जीतने के बाद ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगे?

False Social

यह दावा गलत है। लोगों ने ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे नहीं, बल्की “राधुभाई ज़िंदाबाद” के नारे लगाए थे।

हाल ही में गुजरात में ग्राम पंचायत चुनाव संपन्न हुए । 21 दिसंबर को कुल 8686 ग्राम पंचायतों के चुनाव के नतीजे घोषित किए गए। इससे संबन्धित एक वीडियो इंटरनेट पर साझा किया जा रहा है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि कच्छ के दुधई गांव में चुनाव में मिली जीत का जश्न मनाते समय कुछ लोगों ने ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए।

फैक्ट क्रेसेंडो के पाठकों ने यह वीडियो हमारे व्हाट्सएप फैक्टलाईन नंबर (9049053770) पर भेजकर इसकी सच्चाई पूछी.

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है,“गुजरात: कच्छ के दुधई गांव में ग्राम पंचायत चुनाव में जीत के बाद लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे।”

फेसबुक 

आर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुआत हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च करने से आज तक (आर्काइव लिंक) का 22 दिसंबर को प्रकाशित खबर मिली। उसके मुताबिक गुजरात के कच्छ के अंजार तालुका के दुधई गांव में ग्राम पंचायत चुनाव के नतीजे आने के बाद जीत का जश्न मनाते समय कुछ लोगों ने कथित तौर पर ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए ऐसा आरोप किया गया था। 

यह वीडियो वायरल होने के बाद गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कच्छ के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) को इस मामले में जाँच करने के आदेश दिए थे।

दैनिक भास्कर की खबर के अनुसार, पूर्वी कच्छ के पुलिस अधीक्षक मयूर पाटिल ने इस वीडियो की जाँच कर बताया था कि इस वीडियो को गलत दावे के साथ फैलाया जा रहा है। इसमें “राधुभाई ज़िंदाबाद” के नारे लगाए गए थे। जिसने भी यह गलत जानकारी फैलाई उस शख्स पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

दुधई गांव में रीनाबेन रंगूभाई कोठीवार 1026 मतों से चुनाव जीती थी। जिसके बाद उनके समर्थकों ने उनके जीत की खुशी में रैली निकाली। इसमें लोगों ने “राधुभाई ज़िंदाबाद” के नारे लगाए थे। और इस वीडियो को किसी ने ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे बताकर वायरल कर दिया।

आर्काइव लिंक 

पूर्वी कच्छ के पोलिस अधीक्षक के ट्वीट हैंडल पर भी 22 दिसंबर को इस वीडियो क संदर्भ में खुलासा किया गया है। उसमें उन्होंने लिखा कि यह वीडियो सोशल मीडिया पर यह झूठे दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि चुनावी जीत की रैली में “पाकिस्तान जिंदाबाद” के नारे लगाए गए थे। इस वीडियो की जाँच के समय वीडियो में मौजूद भीड़ ने पुलिस को बताया कि उस शख्स ने दो बार “राधुभाई जिंदाबाद” की जय-जयकार की थी। राधुभाई रिनाबेन (विजयी सरपंच प्रत्याशी के) पति का नाम है। वीडियो को 8 सेकंड के बाद आप हेडफोन लगा के सुन सकते है और समझ सकते है कि कौन से नारे लगे थे। वीडियो के दृश्यों से विचलित ना होकर इसमें आ रही आवाज़ो को सुने।“

आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। गुजरात के कच्छ के दुधई गांव में लोग ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे नहीं लगा रहे थे। उन्होंने ‘राधुभाई ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए थे।

Avatar

Title:FACT CHECK: क्या गुजरात में ग्राम पंचायत चुनाव जीतने के बाद ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगे?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

Leave a Reply