ओला का नहीं है टॉयलेट वैन, 2019 में बनाया गया था प्रैंक वीडियो

False Social

सोशल मीडिया पर ओला विज्ञापन का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ओला कैब कंपनी जल्द ही ‘ओला रेस्टरूम’ और ओला टॉयलेट कैब लॉन्च करने वाली है। वायरल पोस्ट में ‘ओला रेस्टरूम’ मोबाइल टॉयलेट कैब की सुविधाओं के बारे में बताते हुए एक विज्ञापन वीडियो साझा किया जा रहा है। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – #ओला अपनी नई सुविधा ओला रेस्टरूम – ओला ने मोबाइल टॉयलेट वैन लॉन्च कर रहा है। ओला का यह सुपर इनोवेटिव आइडिया है। 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो के बारे गूगल पर ओला टॉयलेट लिखकर सर्च करने पर  वीडियो हमें एक फेसबुक पेज पर मिला, जो की 1 अप्रैल 2019 को पोस्ट किया गया था। 

वीडियो के बारे में अधिक पड़ताल करने पर वीडियो संजय और बरनवाल आयुष नाम के यूट्यूबर के चैनल से मिला। जिसमें लिखा गया है कि ओला कैब का अप्रैल फूल प्रैंक 2019। 

यही वायरल वीडियो 29 मार्च 2019 को ओला के यूट्यूब पेज पर भी अपलोड किया गया था, जिसके कैप्शन में लिखा है -ओला टॉयलेट का परिचय। 

02 अप्रैल 2019 को प्रकाशित एक अन्य वीडियो में, ओला कंपनी ने कहा कि उन्होंने अब तक ‘ओला रेस्टरूम’ शीर्षक से जो वीडियो प्रकाशित किया था, वह एक अप्रैल फूल प्रैंक वीडियो था। 

वीडियो में लिखा गया है-ओला टॉयलेट वास्तविक नहीं हो सकता है लेकिन देश में शौचालयों और स्वच्छता के मुद्दों की कमी वास्तविक है।

कई समाचार रिपोर्टों में भी इस प्रैंक वीडियो के बारे में लिखा गया था। 1 अप्रैल, 2019 की एक रिपोर्ट में कहा गया कि ओला अप्रैल फूल डे प्रैंक का इस्तेमाल घर-घर पहुंचाने के लिए करती है। 

इसके अलावा ओला ने 2016 और 2021 में भी इस तरह के कई वीडियो बनाकर लोगों के साथ प्रैंक किया है।  अप्रैल फूल्स डे के दिन ओला ऐसे नए-नए तरीके लेकर आती हैं।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि ओला ने कोई टॉयलेट वैन लॉन्च किया है। जिसका वीडियो 2019 का है। ओला ने 2019 में अप्रैल फूल प्रैंक वीडियो बनाया था। 

Avatar

Title:ओला का नहीं है टॉयलेट वैन, 2019 में बनाया गया था प्रैंक वीडियो

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply