“योगी जीतें तो पत्रकारिता छोड़ दुंगा” ऐसा अजित अंजुम ने नहीं कहा; उनके नाम से फर्जी ट्विट वायरल

False Social

अजित अंजुम में स्पष्ट किया है कि उन्होंने ऐसा कुछ नहीं कहा है और यह ट्वीट फेक है। 

पत्रकार अजित अंजुन के नाम से एक ट्वीट वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में योगी आदित्यनाथ फिर से जीतें तो अजित अंजुन पत्रकारिता छोड़कर दिल्ली की बिल्लिमरान में चिकन पकौड़े की दुकान खोल लेंगे।

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है, “अंजुम तो गयो। योगीजी की जीत तय है और अंजुम पकौड़े वाले स्टार्टअप बिजनिस भी।”

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

अजित अंजुम का ट्वीटर अकाउंट सर्च करने पर हमनें पाया कि उनके ट्वीटर हैंडल पर ब्ल्यू टिक नहीं है। हालांकि वायरल स्क्रीनशॉट में ब्ल्यू टिक दिखाई देता है।

हमें उनके ट्वीटर हैंडल पर वायरल हो रहा ट्विट नहीं मिला। उनके नाम से यह ट्विट वायरल होने पर अजित अंजुम का 5 फरवरी का एक ट्वीट मिला। उसमें उन्होंने स्पष्ट किया है कि इस योगी के जीतने पर पत्रकारिता छोड़ने की बात करने वाला ट्विट फर्ज़ी है। 

उन्होंने बताया कि, सोशल मीडिया पर उनके नाम गलत ट्विट फैलाया जा रहा है। यह वायरल ट्वीट को फोटोशॉप किया गया है। आपको बता दें कि यही स्पष्टिकरण उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर भी दिया है।

आर्काइव लिंक

अंजुम के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो देखा। इसके साथ दी गयी जानकारी से हमें समझ आया कि इस वीडियो में वे इस फर्ज़ी ट्वीट के बारे में बात कर रहे है। 

इस वीडियो में शुरूआत से लेकर 3.34 मिनट तक वे इस ट्वीट के बारे में कह रहे है कि यह ट्वीट उन्होंने नहीं किया था। उसके बाद पूरे वीडियो में वे अन्य पत्रकारों, देश में चुनाव व राजनितीक दलों के बारे में बात कर रहे है।

आर्काइव लिंक

फैक्ट क्रेसेंडो ने अजित अंजुम से भी संपर्क किया और उनसे इस वायरल ट्वीट के बारे में बात की। उन्होंने हमें बताया कि “मैंने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। और व्यस्त होने के कारण मैंने इस बारे में पुलिस में कोई शिकायत दर्ज नहीं की है। मेरे नाम से हर रोज़ कुछ ना कुछ वायरल होता रहता है। इसलिये मैं इन चीज़ों पर इतना ध्यान नहीं देता हूँ।“

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। यह ट्वीट फर्ज़ी है। अजित अंजुम ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है।

Avatar

Title:“योगी जीतें तो पत्रकारिता छोड़ दुंगा” ऐसा अजित अंजुम ने नहीं कहा; उनके नाम से फर्जी ट्विट वायरल

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False