क्या नितिन गडकरी ने देश की दुरावस्था के लिए प्रधानमंत्री मोदी को ज़िम्मेदार ठहराया? वायरल वीडियो एडिटेड है।

Altered Political

2013 में नितिन गडकरी कांग्रेस पार्टी की आलोचना कर रहे थे। वायरल वीडियो एडिटेड है। इस वीडियो में “कांग्रेस पार्टी” शब्द को एडिट कर “मोदी” से बदला गया है।

सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का एक वीडियो चर्चा में है। वायरल वीडियो में नितिन गडकरी ने भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री मोदी को देश में भ्रष्टाचार और बढ़ती महंगाई के लिए जिम्मेदार बताया है। 

इस वीडियो के माध्यम से दावा किया नितिन गडकरी भाजपा सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए भारत में किसान आत्महत्या और बेरोज़गारी के लिए ज़िम्मेदार ठहराया है। 

पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “क्या गडकरी जी को यही सच बोलने के कारण पार्टी से साइड लाइन किया गया है? “हवा बदल रही है।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक 

ट्वीट लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो को यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च कर ढूँढने से की, जिसके परिणाम से हमें मूल वीडियो भाजपा के आधिकारिक चैनल पर उपलब्ध मिला। इस वीडियो को 23 दिसंबर 2013 में अपलोड किया गया था। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि नितिन गडकरी ने मुंबई के महागरजना रैली में भाषण दिया था। 

पुरे भाषण को सुनने के बाद हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो को असल में एडिट किया गया है।

मूल वीडियो में 8 मिनट से नितिन गडकरी कहते है कि “बहनों और भाइयों किसानों की आत्महत्या हो, बेरोजगार की सख्यां बढती हो, उद्योग हमारे बंध पढ़ रहे है, गावं, गरीब, मजदूर, किसान सब दुखी है। इन सब समस्या का एक ही कारण है कि कांग्रेस पार्टी ने इस देश का सत्यानाश कर दिया है। अगर कांग्रेस पार्टी को पुरुष्कार देना है और भ्रष्टाचार का अगर वर्ल्ड ओलिंपिक अगर होगा तो विश्व में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार ४ लाख अथ्यासी हज़ार का भ्रष्टाचार, 2G स्पेक्ट्रम, कोलगेट, कॉमन वेल्थ गेम्स; इन तीनों ने ४ लाख अथ्यासी हज़ार करोड़ का विश्व में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार करने का रिकॉर्ड बनाने वाली पार्टी है तो उसका नाम कांग्रेस पार्टी है, और नेताओं का नाम सोनिया गाँधी और मनमोहन सिंह है और देश का नाम भारत है।”

वीडियो को सुनने के बाद हम स्पष्ट हो सकते है कि नितिन गडकरी कांग्रेस सरकार की बात कर रहे थे जिसमे “मोदी” शब्द को एडिट कर जोड़ा गया है। 

ये बात गौर करने की है कि 2013 में भारत में कांग्रेस की सरकार थी नाकि भाजपा की। नरेंद्र मोदी को उस वक्त साल 2014 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से पीएम उम्मीदवार थे।

इस सभा में नरेन्द्र मोदी खुद मौजूद थे और नितिन गडकरी ने नरेन्द्र मोदी का नाम लेते हुए उनकी तारीफ भी करते है। इस वाक्य से ‘मोदी’शब्द को काटकर इस तरीके से वायरल वीडियो में जोड़ा गया है कि ऐसा प्रतीत हो कि नितिन गडकरी प्रधानमंत्री मोदी को भारत में बढती समस्याओं के लिए दोषी ठहरा रहे है।

नीचे आप मूल वीडियो और एडिट किये हुए वीडियो का तुलना देख सकते है। मूल वीडियो में नितिन गडकरी कांग्रेस पार्टी और उनके नेताओं की आलोचना कर रहे है। इस वीडियो को गलत तरीके से एडिट कर फैलाया जा रहा है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात फैक्ट क्रेसेंडो ने वायरल वीडियो को एडिटेड पाया है। वायरल वीडियो 2013 में नितिन गडकरी द्वारा दिए गये भाषण का है। नितिन गडकरी उस समय कांग्रेस पार्टी की आलोचना कर रहे थे। इस वीडियो में “कांग्रेस पार्टी” शब्द को एडिट कर “मोदी” से बदला गया है। वे भाजपा या प्रधानमंत्री मोदी के बारें में निंदा नहीं कर रहे थे।

Avatar

Title:क्या नितिन गडकरी ने देश की दुरावस्था के लिए प्रधानमंत्री मोदी को ज़िम्मेदार ठहराया? वायरल वीडियो एडिटेड है।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered