क्या इस वीडियो में कमलनाथ भाजपा की लाडली बहन योजना बंद करने की बात कर रहे है?

Altered Political

यह वीडियो डिजिटली एडिट किया गया है। इसमें कमलनाथ भाजपा की लाडली बहन योजना या कांग्रेस की नारी सम्मान योजना के बारे में बात नहीं कर रहे है।

कांग्रेस नेता कमलनाथ सिंह के सभा का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें वे कह रहे है कि “कांग्रेस की सरकार बनेगी तो वे सबसे पहले भाजपा की लाडली बहन योजना बंद करेंगे। जिन महिलाओं को पैसे मिल चुके है उनके नाम सूची में से काट देंगे और नये नाम जोड़ेंगे। कांग्रेस की नारी सम्मान योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जिनका नाम लाडली बहना योजना में नहीं होगा। ये कांग्रेस और कमलनाथ का वचन है।“ इसके साथ दावा किया जा रहा है कि कमलनाथ भाजपा की लाडली बहन योजना बंद करने की बात कर रहे है।

वायरल हो रहे वीडियो के साथ यूज़र ने लिखा है,“बिग ब्रेकिंगकमलनाथ बोले बंद करेंगे लाडली बहन योजनाइस योजना में जुड़ी सभी बहनों का नाम लिस्ट से हटाएंगे।“

फेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें पता चला कि कमलनाथ की यह सभा मध्य प्रदेश के छिंदवाडा में हुई थी। तब वे वहाँ नामांकन भरने गये थे। इसको ध्यान में रखकर हमने फेसबुक पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें इसका मूल वीडियो Bundeli Bauchhar नामक एक पेज पर प्रसारित किया हुआ मिला। यह कमलनाथ की सभा का लाईव प्रसारण है। यह 26 अक्टूबर को पोस्ट किया गया है।

इसमें आप 6.54- 7.23 मिनट से लेकर 18.24- 18.30 मिनट तक वायरल क्लिप को देख सकते है। परंतु हमने यह देखा कि इसमें कमलनाथ भी भाजपा की लाडली बहन योजना के बारें में बात नहीं कर रहे है। इसमें वे बता रहे है कि छिंदवाडा में 2000 गांवों में से 480 गांव में बिजली थी। उन्होंने वहाँ बिजली लाने का संकल्प लिया था। हमने यह भी देखा कि उनके पूरे भाषण में कमलनाथ ने कही भी भाजपा की लाडली बहन योजना के बारें में बात नहीं की है। छिंदवाडा में वे आगमी विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन भरने गये थे। वहाँ उन्होंने नामांकन भरने से पहले ये सभा को संबोधित किया था। वे पूरे भाषण में छिंदवाडा के इतिहास और उन्होंने वहाँ से कैसे शुरुआत की, यही सब बता रहे है। इसमें उन्होंने इस बात का भी ऐलान किया वे पूर्व एस.डी.एम निशा बांगरे को आमला से टिकट नहीं दे सकते। और स्पष्ट तौर पर कहा कि इस बार निशा कांग्रेस से चुनाव नहीं लड़ेगी। इससे हम कह सकते है कि यह वीडियो डिजिटली एडिट किया गया है। 

नीचे दिये गये वायरल वीडियो में आप वायरल वीडियो और मूल वीडियो में अंतर देख सकते है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो डिजिटली एडिट किया गया है। इसमें कमलनाथ भाजपा की लाडली बहन योजना या कांग्रेस की नारी सम्मान योजना के बारे में बात नहीं कर रहे है। 

Avatar

Title:क्या इस वीडियो में कमलनाथ भाजपा की लाडली बहन योजना बंद करने की बात कर रहे है?

Written By: Samiksha Khandelwal 

Result: Altered