क्या पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने सरकारी पैसों से अपनी पत्नी की पेंटिंग 28 करोड़ रुपये में खरीदा था ?

False Social

वायरल मेसेज में दावा किया गया है कि यूपीए के कार्यकाल में पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने अपनी पत्नी एलिजाबेथ की पेंटिंग खरीदने के लिए सरकार के 28 करोड़ रुपये का इस्तेमाल किया। साथ ही दावा किया गया है कि उन्होंने इस पेंटिंग को अपने कार्यालय की दीवार में पेंटिंग को लगाया था। 

वायरल पोस्ट में लिखा गया है – इस पेंटिंग की कीमत केवल 28 करोड़ रुपये है। पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने अपने कार्यकाल के दौरान सरकार के पैसे से इसे खरीदा था। अब यह जानना महत्वपूर्ण है कि जिस कलाकार ने इस अद्भुत अतुलनीय और जादुई पेंटिंग को बनाने के लिए अपना पूरा जीवन बिताया, वह कोई और नहीं, एलिजाबेथ एंटनी, एके एंटनी की पत्नी है। 

इस पोस्ट को फेसबुक पर भी तेजी से शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर वायरल तस्वीर हमें इंडिया टुडे पेज पर मिली जो 2011 में प्रकाशित हुई थी। खबर के अनुसार दिवालिया एयर इंडिया ने एके एंथोनी की पत्नी द्वारा बनाई गई पेंटिंग को खरीदा था। एलिजाबेथ एंथोनी के एनजीओ नवूथन चैरिटेबल फाउंडेशन के मदद और कैंसर जागरूकता के लिए उनके पेंटिंग्स को एयर इंडिया हैबिटेट सेंटर में प्रदर्शित किया गया था। एयर इंडिया द्वारा तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 के लिए उनकी दो पेंटिंग खरीदी गईं थी। 

2016 को डेक्कन क्रॉनिकल में प्रकाशित खबर के अनुसार एक आरटीआई से पता चला है कि एलिजाबेथ की पेंटिंग 2.5 लाख रुपये में खरीदी गई थी न कि 28 करोड़ रुपये में। 

आगे बढ़ते हुए हमें एलिजाबेथ के फेसबुक पेज मिला। जिसमें हमें इस मामले में उनके द्वारा 15 अगस्त 2016 को जारी की गई एक स्पष्टीकरण मिला। आरटीआई का उत्तर सांझा करते हुए उन्होंने पेंटींग के लिए एएआई (एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया) से 28 करोड़ रुपये लेने की अफवाहों को खारीज किया था। 

उन्होंने लिखा है कि हमारे एक सहयोगी ने इस मामले के संबंध में एक आरटीआई दायर की थी और बेची गई पेंटिंग की संख्या के बारे में बहुत स्पष्ट उत्तर प्राप्त किया गया है । प्रत्येक पेंटिंग की लागत 1.25 लाख रुपये है। यहां पर खरीद की तारीखें और बैंकिग लेनदेन का विवरण भी दिया गया है। 

फेसबुकआर्काइव

उन्होंने 19 जून 2012 को वायरल अफवाह में लगे आरोपों खारीज किया था।

फेसबुकआर्काइव

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि एके एंथोनी ने अपनी पत्नी की पेंटिंग खरीदने के लिए 28 करोड़ रुपये के सरकारी पैसों का इस्तेमाल करने का दावा झूठा है। एएआई ने एलिजाबेथ एंथनी की पेंटिंग को कुल 2.5 लाख रुपये में खरीदा था।

Avatar

Title:क्या पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने सरकारी पैसों से अपनी पत्नी की पेंटिंग 28 करोड़ रुपये में खरीदा था ?

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False