क्या बक्सर से टिकट कटने पर अश्विनी कुमार चौबे रोए ? नहीं, दावा फर्जी…

False Political

देश में इन दिनों लोकसभा चुनाव का हर ओर शोर सुनाई दे रहा है। चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशियों को मैदान में उतारा जा रहा है। इस बीच खबर सामने आई कि बीजेपी ने इस बार बिहार के बक्सर से लोकसभा सांसद अश्विनी चौबे को चुनावी मैदान में नहीं उतारा है। इसी संदर्भ से सांसद अश्विनी चौबे का रोता हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि बिहार के बक्सर से टिकट कटने का ऐसा सदमा लगा कि वो रो पड़े। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- मोदी जी को बेचारे के साथ ऐसा नहीं करना चाहिए था,बेचारे अश्वनी चौबे का टिकट कट गया बहुत रो रहे हैं। 

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग- अलग की-वर्डस का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो हमें  अमर उजाला (आर्काइव) के न्यूज रिपोर्ट में मिली। यहां पर वीडियो को 17 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया था। इससे ये स्पष्ट हे कि वायरल वीडियो हाल का नहीं है। 

प्रकाशित खबर के अनुसार भाजपा कार्यकर्ता की मौत की खबर सुनकर केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे प्रेस कांफ्रेंस के बीच में ही रोने लगे थे। 

इसके अलावा वायरल वीडियो का लंबा वर्जन हमें ‘एएनआई’ के यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां पर भी दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो पटना में स्थित बिहार बीजेपी कार्यालय में हुई एक प्रेस कांफ्रेंस का बताया गया है, जब बीजेपी नेता परशुराम चतुर्वेदी के  खबर मिलने पर अश्विनी रोने लगे थे। 

इस खबर की जानकारी अन्य मीडिया रिपोर्ट्स में भी प्रकाशित है, जिन्हें यहां, यहां और यहां पर भी देखा जा सकता है। प्रकाशित खबरों के मुताबिक 16 जनवरी 2023 को बीजेपी ने बिहार के किसानों की मांग को लेकर बक्सर में आक्रोश मार्च निकाला था।

 इस दौरान बीजेपी नेता परशुराम चतुर्वेदी को अचानक हार्ट अटैक आ गया। इलाज के लिए अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में ही उनकी मौत हो गई थी।

उस वक्त अश्विनी चौबे पटना में एक प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे। इस दौरान परशुराम का निधन होने की खबर मिलते ही वे रोने लगे। अश्विनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि परशुराम कई दिनों से उनके साथ किसानों की समस्या को लेकर आवाज उठा रहे थे और अब उनकी मौत की खबर से वे काफी दुखी हैं।  

आर्काइव

बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे उम्मीदवार नहीं- 

बतादें कि चुनावों के लिए भाजपा अब तक 400 से अधिक नामों की घोषणा कर चुकी है। हाल ही में पार्टी ने बिहार की 17 सीटों पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा की। बिहार में इस बार पार्टी ने तीन मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है। बक्सर से सांसद अश्विनी चौबे को भी उम्मीदवार नहीं बनाया गया है। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, ये वीडियो 16 जनवरी 2023 का है, जब बीजेपी नेता परशुराम चतुर्वेदी के निधन की खबर सुनकर अश्विनी चौबे एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान रो पड़े थे। वीडियो का आगामी लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है। 

Avatar

Title:क्या बक्सर से टिकट कटने पर अश्विनी कुमार चौबे रोए ? नहीं, दावा फर्जी…

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply