कुमार विश्वास का ये वीडियो अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद का नहीं बल्कि 2018 का है….. 

False Political

सोशल मीडिया  पर कवि कुमार विश्वास का एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो में कुमार विश्वास के साथ-साथ अरविंद केजरीवाल का वीडियो भी है।  जिसमें केजरीवाल को ईडी के अधिकारी गिरफ्तार करते दिख रहे हैं। साथ ही वीडियो में लिखा है- “कवि की इतनी सटीक कल्पना, आप भी कहेंगे जोगीरा सारा रा रा”। 

वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि कवि कुमार विश्वास ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद उन पर गाना गाकर तंज कसा है। 

वायरल पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है- भ्रष्टाचार के आरोप में जेल पहुंचे अरविंद केजरीवाल तो कुमार विश्वास ने अपने अंदाज में लिये मजे।।

ट्विटरआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग की-वर्ड से गूगल सर्च किया। परिणाम में हमें कुमार विश्वास का ये वीडियो न्यूज तक यूट्यूब चैनल में प्रकाशित मिला। इस वीडियो को 2 मार्च  2018 को यानी 6 साल पहले अपलोड किया गया था। 

आर्काइव

चैनल के वीडियो में करिब 5 मिनट 30 से वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। यहां कुमार विश्वास होली समारोह के दौरान जोगीरा गाना गाते दिख रहे हैं। प्रकाशित खबर के अनुसार 2018 कुमार ने इस गाने के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी, अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी पर भी तंज कसा था। निम्न में पूरी  वीडियो देखें। 

इससे ये स्पष्ट है कि वायरल वीडियो का हाल ही से कोई संबंध नहीं है। कुमार विश्वास का ये वीडियो छह साल पुराना है। इसका अरविंद केजरीवाल के ईडी द्वारा की गयी गिरफ्तारी से कोई लेना देना नहीं है। 

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आया कुमार विश्वास का पहला रिएक्शन-

बता दें कि कुमार विश्वास 2014 में आम आदमी पार्टी यानी अरविंद केजरीवाल के साथ थे, लेकिन 2017-18 में कुमार विश्वास और आम आदमी पार्टी के बीच विवाद के बाद वो ‘आप’ से अलग हो गए थें। वहीं हाल ही में सीएम अरविंद केजरीवाल की शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी को लेकर कवि कुमार विश्वास ने रामचरित मानस की चौपाई के जरिए निशाना साधा है। 

https://twitter.com/DrKumarVishwas/status/1770849229268808116/history

आर्काइव

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, कुमार विश्वास का ये वीडियो अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद का नहीं बल्कि 2018 का है।

Avatar

Title:कुमार विश्वास का ये वीडियो अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद का नहीं बल्कि 2018 का है….. 

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply