क्या मनीष सिसोदिया ने भाजपा को सबसे अच्छी और ‘आप’ को सबसे खराब पार्टी कहा? 

False Political

यह वीडियो डिजिटली एडिट किया हुआ है। इसमें कही भी मनीष सिसोदिया भाजपा के लिये अच्छी बातें नहीं कह रहे है। उन्होंने कहा कि भाजपा गुंडागर्दी करने वाली पार्टी है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के एक प्रेस कॉन्फरेंस का वीडियो वायरल हो रहा है। उसमें आप उन्हें कहते हुये सुन सकते है कि दो हफ्ते पहले उन्होंने एक सर्वे किया था। इसमें उन्होंने जनता से तीन सवाल पूछे थे। पहला सवाल यह था कि कौनसी पार्टी देशभर में गुंडागिरी और दंगे कराती है? तो 91% लोगों ने कहा कि आम आदमी पार्टी ही दंगई और गुंडागिरी करती है। दूसरा सवाल यह था कि किस पार्टी में सबसे ज्यादा लफंगे, गुंडे और अनपढ़ लोग है? तो इस पर 89% लोगों का कहना आम आदमी पार्टी था। तीसरा सवाल था कि किस पार्टी में सबसे ज्यादा शरीफ पढ़े लिखे और इमानदार लोग है, इस पर 73% लोगों ने भारतीय जनता पार्टी का नाम लिया।

इस वीडियो के माध्यम से दावा किया जा रहा है कि मनीष सिसोदिया ने भाजपा को अच्छी पार्टी करार दिया और आम आदमी पार्टी को खराब पार्टी कहा।

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है, “आम आदमी पार्टी के सबसे बड़े नेता मनीष सिसोदिया ने भी माना कि भाजपा देश की सबसे अच्छी पार्टी है जबकि आम आदमी पार्टी सबसे खराब पार्टी है।“

फेसबुक


Read Also: हरियाणा में हुए झगड़े का वीडियो जोधपुर में मुस्लिमों द्वारा हिंदू आदमी को पीटने के झूठे दावे के साथ वायरल


अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले जब हमने इस वीडियो को देखा तो उसमें #funcut लिखा हुआ पाया। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

फिर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिये हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। तो हमें इसका मूल वीडियो आम आदमी पार्टी के आधिकारिक चैनल पर 4 मई को प्रसारित किया हुआ मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा है कि, मनीष सिसोदिया ने कहा कि आम आदमी पार्टी के मेगा सर्वे में 91% लोगों ने माना कि भाजपा दंगा करवाती है। जब हमने इस वीडियो को देखा व मनीष सिसोदिया की बातों को सुना तो हमें वायरल वीडियो और इस वीडियो में कई अंतर देखने को मिला। आप मूल वीडियो को नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इस वीडियो में मनीष सिसोदिया ने कही भी भाजपा के लिये अच्छी बात नहीं की। और आम आदमी पार्टी को गुंडागर्दी करने वाली पार्टी नहीं कहा। इसमें वे कह रहे है कि देश में भारतीय जनता पार्टी की गुंडागर्दी और लफंगई को देखते हुये आम आदमी पार्टी ने एक सर्वे शुरू कराया था। यह सर्वे दिल्ली के लोगों के लिये था। जैसे की वायरल वीडियो में बताया है कि आम आदमी पार्टी ने जनता से तीन सवाल किये थे। उसमें पहला सवाल, कि कौन सी पार्टी देशभर में गुंडागिरी और दंगे कराती है, इस पर उन्होंने कहा कि बहुत स्पष्ट रूप से 91% लोगों ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी ही इस देश में दंगे कराती है और गुंडागिरी कराती है। दूसरा सवाल ये था कि किस पार्टी में सबसे ज्यादा लफंगे, गुंडे और अनपढ़ लोग है, तो असल में मनीश सिसोदिया कह रहे है कि 89% लोगों ने कहा है कि भाजपा में सबसे ज्यादा लफंगे, गुंडे और अनपढ़ लोग है। तीसरा सवाल, जिसमें यह पूछा गया था कि किस पार्टी में सबसे ज्यादा शरीफ, पढ़े- लिखे और ईमानदार लोग है। तो इसमें 73% लोगों ने कहा कि आम आदमी पार्टी में सबसे ज्यादा शरीफ, पढ़े-लिखे और ईमानदार लोग है। और 10% लोगों ने भाजपा के कार्यकर्ताओं को शरीफ, पढ़े- लिखे और ईमानदार बताया है।

आप दोनों ही वीडियो के बीच अंतर नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो में देख सकते है।

इससे हम कह सकते है कि वायरल हो रहा वीडियो डिजिटली एडिट किया गया है। आप मूल वीडियो में देख सकते है कि मनीष सिसोदिया ने कहा है कि भाजपा को केवल गुंडागिरी करनी आती है।


Read Also: लंदन में हनुमान चालीसा पढने का वीडियो पुराना; महाराष्ट्र में चल रहे विवाद से इसका कोई संबंध नहीं


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इस वीडियो डिजिटली एडिट किया गया है। मनीष सिसोदिया ये नहीं कह रहे है कि भाजपा अच्छी पार्टी है। दरअसल वे कह रहे है कि सर्वे के मुताबिक भाजपा ऐसी पार्टी है जो गुंडागर्दी करवाती है।

Avatar

Title:क्या मनीष सिसोदिया ने भाजपा को सबसे अच्छी और ‘आप’ को सबसे खराब पार्टी कहा?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

Leave a Reply