क्या कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद लोगों ने पाकिस्तान का झंडा फहराकर जश्न मनाया? नहीं वीडियो 4 साल पुराना है।

False Political

वीडियो 2019 का है। वीडियो का कर्नाटक में कांग्रेस की जीत से कोई संबंध नहीं है। इसके अलावा वीडियो में दिख रहा झंडा पाकिस्तान का नहीं है।

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद राज्य में जमकर जश्न मनाया गया। वहीं, सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कई वीडियो अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो रहे हैं कि राज्य में कांग्रेस की जीत के बाद पाकिस्तानी झंडा फहराया जा रहा है। ईसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल किया जा रहा है, जिसमें लोगों की भीड़ को हरा झंडा लहराते देखा जा सकता है। 

यूजर्स ने वायरल वीडियो के साथ दावा किया है कि कर्नाटक में कांग्रेस के जीतने के बाद मुस्लिमों ने पाकिस्तानी झंडा लहरा जश्न मनाया, लेकिन कहीं पर भी कांग्रेस का झंडा नहीं दिखाई दे रहा है। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है- कर्नाटक में कांग्रेस जीती है या पाकिस्तान कांग्रेस झंडा तो कहीं भी दिखाई नहीं देता सिर्फ पाकिस्तानी झंडा ही लहराया जा रहा है ,भुखा नंगा हो चुका है पाकिस्तान फिर भी उसी का झंडा लेकिन चिंता मत करो अब पाकिस्तान का झंडा ही खत्म होने वाला है,रहेगा अखंड भारत का तिंरगा

ट्वीटआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो की तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो से मिलता जुलता एक वीडियो यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 11 नवंबर 2019 में अपलोड किया गया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा है- गोलिबर चौक कुडची। 

मिली जानकारी से पता चलता है कि यह वीडियो कर्नाटक राज्य के कुडची शहर का है।

निम्न में पुरी वीडियो देखें।

इसके अलवा वायरल वीडियो हमें एक फेसबुक पेज पर भी मिला। जिसे 12 नवंबर, 2019 को एक कन्नड़ समाचार एजेंसी के फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया था। प्रकाशित खबर के मुताबिक कुडची कस्बे में मुसलमान सड़कों पर खुशी मनाकर ईद मना रहे थे।

आर्काइव लिकं

इसके बाद हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिसमें आसपास की दुकान और डीजे के पास खड़े लोग मेल खा रहे हैं।

इसके अलवा वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि वीडियो में लोग पाकिस्तान झंडा लहरा रहे हैं । तो बता दें कि हरे रंग का झंडा पाकिस्तानी नहीं बल्कि मुसलमानों का धार्मिक झंडा है।

निष्कर्ष

तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि वायरल वीडियो 2019 का है। वायरल वीडियो का कर्नाटक में कांग्रेस की जीत से कोई संबंध नहीं है।

Avatar

Title:क्या कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद लोगों ने पाकिस्तान का झंडा फहराकर जश्न मनाया? नहीं वीडियो 4 साल पुराना है।

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply