यह वीडियो वर्ष 2014 का है जब अमेठी में चुनाव प्रचार के दौरान स्मृति ईरानी स्टेज पर गिरी थीं।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी स्टेज पर फिसलने का एक वीडियो इंटरनेट पर साझा किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान स्मृति ईरानी स्टेज से गिर गयी। इस वीडियो के लोग उनका मज़ाक बनाते हुये शेयर कर रहे है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी जी आज चुनाव प्रचार के दौरान स्टेज से गीरी नही आयी कोई चोट क्यूंकी INBUILT AIR BAGS जो हैं।” (शब्दश:)

फेसबुक

Read Also: क्या अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश चुनाव में हार मानकर लंदन जा रहे है? जानिए सच

अनुसंधान से पता चलता है कि...

इस वीडियो की जाँच हमने यूटयूब पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें यही वीडियो 7 अप्रैल 2014 को एन.डी.टी.वी के चैनल पर प्रसारित किया हुआ मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में लिखा है, अमेठी में भा.ज.पा की उम्मीद्वार स्मृति ईरानी मंच से उतरते हुये गिर गयी। परंतु उन्होंने अपने आपको संभाल लिया।

आपको बता दें कि ये वीडियो 2014 में हुये लोकसभा के चुनाव के समय का है। वे कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी चुनाव क्षेत्र से खड़ी हुई थी। हालांकि इस चुनाव में उनकी जीत नहीं हुई।

हमने इस बात की भी जाँच की कि क्या हाल ही में स्मृति ईरानी के साथ ऐसा कोई हादसा हुआ है। परंतु हमें ऐसा कोई विश्वासनीय समाचार लेख नहीं मिला जो इस बात की पुष्टि कर सके।

Read Also: क्या जी न्यूज़ ने पंजाब चुनाव में अकाली दल को 75 सीटें मिलने की दावा किया है?

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो अभी का नहीं है। हालांकि यह बात सच है कि वर्ष 2014 में चुनाव प्रचार के दौरान स्मृति ईरानी स्टेज से गिरी थी।

Avatar

Title:स्मृति ईरानी के स्टेज पर से गिरने का सात साल पुराना वीडियो वर्तमान का बता वायरल

Fact Check By: Rashi Jain

Result: Partly False