क्या राहुल गांधी नेपाल में जिस शादी में गये थे उसमें भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे?

False Political

यह तस्वीर वर्ष 2011 की है, जब राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया भूटान के राजा के शादी के रिसेप्शन में गये थे। तब ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के नेता थे।

हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी नेपाल में एक शादी के लिए गये थे। उर दौरान वे एक पब में भी गए थे। इस बात को लेकर उनपर तंज कसा जा रहा है। इसके बाद अब एक तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि इस शादी में भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजुद थे। 

वायरल हो रही तस्वीर के साथ यूज़र ने लिखा है, “राहुल गांधी कुछ नहीं करते, कांग्रेस कुछ नहीं करती मगर सच्चाई अपने आप सामने आ जाती है। नाइट क्लब शादी समारोह में परिवर्तित हो गया और भाजपा नेता भी वहां दिखने लगे। यह अलग बात है कि नेपाल राजवंश में रिश्तेदारी होने के बावजूद वहां केंद्रीय मंत्री सिंधिया को राहुल के सामने कोई पूछ नहीं रहा।“

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक


Read Also: दिल्ली के सोनिया विहार में एक ही परिवार के दो भाइयों के बीच हुई लड़ाई को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है।


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस तस्वीर की जाँच हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च कर की। परिणाम में हमें यह तस्वीर 15 अक्टूबर 2011 को हिंदुस्तान टाइम्स के वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। आप नीचे देख सकते है।

इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि भूटान की राजधानी में राजा और रानी के शादी के रिसेप्शन के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी और तत्कालीन कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भूटान के पूर्व राजा जिग्मे दोरजी वांगचुक के साथ दिखाई दिये।

आर्काइव लिंक

इससे हम यह कह सकते है कि यह तस्वीर अभी की नहीं बल्की वर्ष 2011 की है। वर्ष 2011 में ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस पार्टी के नेता थे।

आपको बता दें कि हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक नेपाली दोस्त की शादी में पाँच दिन के लिये काठमांडू गये हुये है। इसके चलते उनका एक वीडियो इंटरनेट पर काफी चर्चा में है। उसमें वे एक नाइटक्लब में दिख रहे है।


Read Also: क्या प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर की मीटिंग रूम में जवाहरलाल नेहरु की तस्वीर लगी हुई थी?


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। यह तस्वीर वर्ष 2011 की है। तब राहुल गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया भूटान के राजा के शादी के रिसेप्शन में गये थे। उस समय ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा में नहीं बल्की कांग्रेस पार्टी में थे।

Avatar

Title:क्या राहुल गांधी नेपाल में जिस शादी में गये थे उसमें भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False

Leave a Reply