यह वीडियो वर्ष 2014 का है। इस घटना का हाल ही सत्ता में आई आम आदमी पार्टी (आप) से कोई संबन्ध नहीं।

कुछ सिख लोगों द्वारा एक नागा साधु को पीटने का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि पंजाब में हाल ही में आम आदमी पार्टी के भागवंत सिंह मान ने मुख्यमंत्री के पद के शपथ ली है। और इस वीडियो को इस प्रकरण से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद साधुओं पर अत्याचार शुरू हो गया है।

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है, “आम आदमी पार्टी के राज आते ही साधूओ पर हत्याचार।“

फेसबुक


Read Also: क्या उत्तर प्रदेश में 142 सीटों पर फिर होंगे चुनाव? जानिये सच…


अनुसंधान से पता चलता है कि...

जाँच की शुरुवात हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च कर की। परिणाम में हमें इस वीडियो में दिख रही तस्वीरें सिंह स्टेशन नामक एक वेबसाइट पर 13 जुलाई 2014 को प्रकाशित की हुई मिली। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

यह घटना पंजाब के फगवाड़ा में घटी थी। 11 जुलाई 2014 को फगवाड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग पर कुछ सिख लोगों ने एक नागा साधु को पीटा। फिर इस घटना का वीडियो रिकॉर्ड कर उसे वायरल किया गया। बताया जा रहा है कि सिखों ने नागा साधु को इसलिये पीटा क्योंकि उसने कपड़े नहीं पहने हुये थे।

इसके बाद जब यह वीडियो इंटरनेट पर काफी वायरल हो गया तो पंजाब में स्थित नकोदर के हिंदू संगठनों के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया और उन्होंने नागा साधु को पीट रहे लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की। स्थानीय पुलिस ने इस मामले में तीन अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

आगे बढ़ते हुये हमें मेल ऑनलाइन इंडिया के वेबसाइट पर पाया कि उस दौरान अमरनाथ की यात्रा चल रही थी और अमरनाथ जाते समय एक नागा साधु पर सिखों के एक समूह ने हमला कर दिया था।

आपको बता दें कि इस वर्ष पंजाब में विधानसभा चुनाव हुये थे जिनका परिणाम 10 मार्च को आया। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत हुई और इसलिये 16 मार्च को मुख्यमंत्री के दावेदार भगवंत सिंह मान ने शपथ ली है।


Read Also: पुतिन और ज़ेलेंस्की की मिटिंग के पुराने वीडियो को हालिया बता वायरल किया जा रहा है।


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। वीडियो में दिख रही घटना आठ सालों पहले घटी थी। इसका वर्तमान में आम आदमी पार्टी की जीत से कोई संबन्ध नहीं है।

Avatar

Title:सिखों द्वारा नागा साधु को पीटने का आठ वर्ष पुराने वीडियो को AAP की जीत से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Rashi Jain

Result: False