वायरल हो रहे तेंदूए का वीडियो दक्षिण अफ्रिका के सिंगिता एबोनी लॉज का है।

False Social
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

सोशल मंचों पर एक बहुचर्चित वीडियो जिसमें आपको एक तेंदुआ किसी होटल प्रॉपर्टी में घूमता हुआ दिखाई देगा और घूमते घूमते पानी से भरे स्विमिंग पूल से पानी पीता दिखेगा और फिर पानी पी कर वह तेंदुआ वहाँ से जाते हुए नज़र आएगा, इस वीडियो के साथ जो दावा वाईरल हो रहा है उसके मुताबिक वाईरल हो रहा वीडियो राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित हॉटेल ताज रणथंभौर का है।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard2.png

इस वीडियो को विभिन्न सोशल मंचों पर काफी तेजी से साझा किया जा रहा है।

आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने गूगल रीवर्स इमेज सर्च के माध्यम से इस वीडियो की जाँच करने की कोशिश की तो हमें एक समाचार लेख मिला जिसमें वाईरल हो रहे इस वीडियो का वर्णन किया हुआ है। इस समाचार लेख के मुताबिक वाईरल हो रहा वीडियो अफ्रिका से है। 

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard10.png

आर्काइव लिंक

अधिक जाँच करने पर हमें भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा का एक ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने वाईरल हो रहे वीडियो को पोस्ट किया है। उस पोस्ट के शीर्षक में लिखा है,
“एक स्टार गेस्ट अफ्रीका में एक रिसॉर्ट में घुस आया। दिगविजय खती द्वारा साझा किया गया है।“

आर्काइव लिंक

इसके पश्चात सुशांत नंदा द्वारा किए गये ट्वीट के कमेंट में देखने पर हमें वहाँ उनके द्वारा किये गये कमेंट में उन्होंने लिखा है, “यह दृश्य दक्षिण अफ्रीका में सबी सैंड्स गेम रीसर्व  में   सिंगिता एबोनी लॉज का है।“

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard3.png

आर्काइव लिंक 

तदनंतर सुशांत सुनंदा के ट्वीट में दी गयी जानकारी को ध्यान में रखते हुए हमने कीवर्ड सर्च के माध्यम से वीडियो की खोज की तो हमें इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया हुआ यही वीडियो मिला। उस वीडियो को इंस्टाग्राम पर इंगलैंड के क्रिकेटर केविन पीटरसन ने पोस्ट किया था। यह पोस्ट 2 सितंबर को किया गया है।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard9.png

पोस्ट में लिखा है,

“यह सब पिछले कुछ दिनों में एक क्षेत्र में हुआ है। इस पोस्ट की तीन वीडियो देखें और फिर अंतिम तस्वीर उमगानु लॉज पर कल ली गयी है। मैं वास्तव में नहीं चाहता हूँ कि यहाँ कोई भी दुर्घटना हो।

लेकिन, अच्छी खबर यह है कि हम इंसान इन प्राणियों के शिकार नहीं हैं। हम यह भी जानते हैं कि इन जानवरों के साथ अत्यंत सम्मान के साथ व्यवहार किया जाता है, इसलिए वे साबी सैंड्स क्षेत्र में मनुष्यों के साथ बहुत अच्छी तरह से रहते हैं।

यह देखना आकर्षक है कि दक्षिण अफ्रिका में पूर्ण लॉकडाउन से बाहर आने पर, इन जानवरों को जनता द्वारा कमरे या रिसेप्शन क्षेत्रों के बहुत करीब से देखा जा रहा है। संभवतः उनके प्रदेशों के आसपास मनुष्यों के बिना स्थानांतरित होने के कारण या वे सिर्फ उन क्षेत्रों में कम दबाव महसूस करते हैं जो वे पिछले  महीनों से ऐसा कर रहे हैं जिनके आसपास कोई नहीं है।

हमें इन खूबसूरत जीवों की रक्षा करनी होगी। हमें उनके स्थान का सम्मान करना होगा। एस बात को ध्यान में रखे की न जानवरों से ज़्यादा नज़दीकियाँ न बढ़ाएं वरना इस वजह दूर्घटना होने संभावना है।

 इन वीडियो का आनंद लें!  प्रकृति सबसे अच्छी है!”

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard7.png

आर्काइव लिंक

इस पोस्ट पर सिंगिती एबोनी लॉज ने जवाब के तौर पर लिखा है,  

“सबी सैंड में सिंगा एबोनी लॉज के माध्यम से घूमते हुए तेंदुए के वीडियो को साझा करने के लिए धन्यवाद। जब हम इस क्षण की सुंदरता की सराहना करते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि हम निकट वन्यजीव मुठभेड़ों को प्रोत्साहित नहीं करते हैं, लेकिन हमारे लॉज में समय-समय पर होने वाली घटनाएं ऐसी होती हैं। सिंगिता के कर्मचारियों को इस तरह के मुठभेड़ों से निपटने के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया है और कर्मचारियों और मेहमानों दोनों की सुरक्षा के लिए सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल हैं।“

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard6.png

सिंगिता एबोनी लॉज के इस जवाब को पढ़कर हम यह समझ सकते है कि पोस्ट में दिख रहे तीनो वीडियो व तस्वीर उनके ही लॉज की है।

आर्काइव लिंक

इसके पश्चात हमने ट्वीटर उपभोक्ता दिगविजय सिंह खाती से ट्वीट के ज़रिये उपरोक्त वीडियो की जानकारी हासिल करने के लिए संपर्क साधा तो उन्होंने हमें बताया कि, “यह वीडियो दक्षिण अफ्रिका के सिंगिता बोल्डर रीसोर्ट का है। मैंने इस बारे में ट्वीट भी किया है।“

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard12.png

आर्काइव लिंक

आपको बता दें कि दिगविजय सिंह खाती एक रिटायर भारतीय वन सेना के अधिकारी है और उन्होंने भी इस वीडियो को अपने ट्वीटर हैंडल पर साझा किया था।

इस वीडियो की सही जानकारी के साथ इंटरनेट पर काफी साझा किया गया है।

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard8.png

सिंगिता एबोनी लॉज के आधिकारिक वैबसाइट पर लिखा है कि वे पर्यावरण व पशु के अनुकूल है। उन्होंने लिखा है, “पर्यावरण के प्रति जागरूक आतिथ्य, स्थायी संरक्षण और स्थानीय समुदायों के सशक्तिकरण के लिए समर्पित, सिंगिता, जिसका अर्थ है “चमत्कारों का स्थान”, 1993 में एक एकल लॉज, सिंगिता एबोनी लॉज के साथ स्थापित किया गया था।“

C:\Users\Lenovo\Desktop\FC\South Africa Leopard11.png

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने उपरोक्त दावे को गलत पाया है। वाईरल हो रहे वीडियो भारत के राजस्थान का नहीं बल्की दक्षिण अफ्रिका के सिंगिता एबोनी लॉज का है।

Avatar

Title:वायरल हो रहे तेंदूए का वीडियो दक्षिण अफ्रिका के सिंगिता एबोनी लॉज का है।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply