क्या लखनऊ के लुलु मॉल में लाल सिंह चड्ढा देखने के लिये भीड़ उमड़ी? जानिये इस वीडियो का सच… 

False Social

यह वीडियो केरल के एक मॉल का है, लखनऊ के लुलु मॉल का नहीं। 

लोगों से खचाखच भरे हुये एक मॉल का वीडियो इंटरनेट पर बड़ी तेज़ी से शेयर किया जा रहा है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि लखनऊ के लुलु मॉल में आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा देखने के लिये भारी मात्रा में जलसैलाब उमड़ा।

वायरल हो रहे पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है,“लखनऊ के लुलु मॉल में फिल्म लाल सिंह चड्डा देखने के लिए उमड़ा जनसैलाब।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: लाल सिंह चड्ढा फिल्म के प्रीमियर में थिएटर खाली रहने का झूठा दावा वायरल; जानिये सच…


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच करने पर हमें यह 11 अगस्त को एन.डी.टी.वी के यूट्यूब पर चैनल पर प्रसारित किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह वीडियो केरल के कोझीकोड़ में स्थित हाइलाइट मॉल का है। 

वहाँ मलयालम फिल्म थलुमाला के प्रमोशन के लिये उसकी स्टार कास्ट आने वाली थी। और उनको देखने के लिये सैकड़ों की संख्या में भीड़ जम गयी और मॉल पूरी तरह से भर गया। बेकाबू हो रही भीड़ की वजह से वह कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा।

आर्काइव लिंक
आगे बढ़ते हुये 10 अगस्त को इंडिया टुडे के वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी में बताया गया है कि अभिनेता टोविनो थॉमस की फिल्म थल्लुमाला 12 अगस्त को रिलीज होने वाली थी। अभिनेता टोविनो थॉमस, कल्याणी प्रियदर्शन और शाइन टॉम चाको उस मॉल में प्रमोशन के लिये आने वाले थे। भारी भीड़ के कारण प्रमोशन समारोह को रद्द किया गया। मॉल के बाहर भी बहुत भीड़ थी।

इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च कर इस बात की जाँच की कि क्या लुलु मॉल में लाल सिंह चड्ढा फिल्म देखने के लिये लोगों की भीड़ इकट्ठा हुई थी। 

आपको बता दें कि 11 अगस्त को रिलीज़ हुई आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा फिल्म विवादों में घिरी है और लोगों ने इसे बॉयकॉट किया है। इस आधार पर यह वीडियो वायरल किया जा रहा है।


Read Also: क्या लुलु मॉल में मुस्लिम बनकर आये हिंदुओं को नमाज़ पढ़ने के लिये गिरफ्तार किया गया? जानिए सच


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो लखनऊ के लुलु मॉल का नहीं, बल्की केरल के कोझीकोड़ में स्थित एक मॉल का है।

Avatar

Title:क्या लखनऊ के लुलु मॉल में लाल सिंह चड्ढा देखने के लिये भीड़ उमड़ी? जानिये इस वीडियो का सच…

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False