क्या वायरल वीडियो ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ का है? जानिए सच 

False Social

10 मई को मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा पर चक्रवाती तूफान ‘आसानी’ का प्रभाव पड़ने का संभावना जताई थी। चक्रवात तूफान आसनी कमजोर होकर एक अवसाद में बदल गया। लेकिन सोशल मीडिया पर तूफान की तबाही का एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तूफान का ये भयावह मंजर ओडिशा गोपालपुर से टकराए आसनी चक्रवाती तूफान का है। वहीं कुछ अन्य युजर्स दावा कर रहै हैं कि यह वीडियो को आंध्र प्रदेश का हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक क्लिप में एक रेस्टोरेंट की कुर्सियां और टेबल को उड़ते हुए देखा जा सकता है। वहीं कुछ लोग उड़ रहे सामान को सुरक्षित करने में लगे हुए हैं।

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है – उड़ीसा के गोपालपुर पर चक्रवात का प्रभाव। अब इसने अपनी दिशा बदल ली है। बंगाल की खाड़ी में आए भीषण चक्रवात ने ‘आसानी’ की दिशा बदल दी। एक तूफान के उत्तरी तट और ओडिशा के बीच तट को पार करने की उम्मीद है। यह मछलीपट्टनम की ओर बढ़ रहा है ।

ट्वीटरआर्काइव 

यह खबर फेसबुक और ट्विटर में तेजी से वायरल की जी रही है।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

सबसे पहले हमने वायरल वीडियो में लोगों की बातें सुनने की कोशिश की। जिसमें हमें पता चला कि वीडियो में लोग जिस भाषा में बात कर रहे हैं, वह ओडिशा की नहीं है।

फिर हमने वायरल वीडियो को इनवीड की मदद से गूगल पर रिवर्स इमेज करने पर वायरल वीडियो हमें हुबली टाइम्स पेज पर मिला। रिपोर्ट के मुताबिक 5 मई को कर्नाटक में भारी बारिश, तेज हवाएं और गरज के साथ बारिश हुई थी। इस तेज तुफान के कारण हुबली हवाई अड्डे के पास स्थित एक कैंटीन की सारे सामान हवा में उड़ गए। इस खबर में तूफान की अन्य तस्वीरें भी मौजूद है।

यह खबर द लॉजिकल इंडिया ने भी अपने यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया है। खबर के अनुसार वायरल वीडियो कर्नाटक में हुबली हवाई अड्डे के पास स्थित एक कैंटीन की है। यह खबर आप टाइम्स नाउ न्यूज, न्यूज 18 पेज पर भी देख सकते हैं।

खबरों से मिली सूचना के मदद से हमने वायरल वीडियो किस दुकान की है यह जानने के लिए गूगल मैप पर एयरपोर्ट, हुबली, कैंटीन जैसे कीवर्ड सर्च किया। मैप में हुबली एयरपोर्ट के आसपास कोई रेस्टोरेंट और कैंटीन नजर आए। मैप पर हमें मिले नंबर पर हमने संपर्क करना शुरू किया।

एयरपोर्ट के पास दिख रहे देसी दरबार रेस्टोरेंट से हमने संपर्क किया। रेस्टोरेंट के स्टाफ तुषार दिजए ने हमें स्पष्ट किया की यह दृश्य एयरपोर्ट मिनी कैंटीन का है। उन्होंने कहा कि यह घटना पिछले हफ्ते हुई तूफान का है। 

उन्होंने हमें एयरपोर्ट मिनी कैंटीन के मैनेजर से बात करवाई। हमने उन्हें वायरल वीडियो पर भेजा। जिसके बाद उन्होंने हमें स्पष्ट किया कि वायरल वीडियो उन्हीं के कैंटीन का है। 

हमने वायरल वीडियो और गूगल मैप पर मिले एयरपोर्ट मिनी कैंटीन के तस्वीरों का विश्लेषण किया। जिससे स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो हुबली, कर्नाटक का है। 

ओडिशा के गोपालपुर में आसनी तुफान का प्रभाव-

ओडिशा न्यूज़ चैनल में प्रकाशित खबर के मुताबिक, ओडिशा के गोपालपुर में आसनी का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। आसमान साफ होने के साथ राज्य के कई अलग अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई थी। 

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल वीडियो ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान आसनी का नहीं है, बल्कि 5 मई को कर्नाटक के हुबली में आए तूफान का है। वीडियो में दिख रहा दृश्य हुबली हवाई अड्डे पर स्थित एक कैंटीन का है।

Avatar

Title:क्या वायरल वीडियो ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ का है? जानिए सच

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False