बांग्लादेश के सिराजगंज में ट्रिपल मर्डर की घटना में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल, वायरल दावा फर्जी है। 

Communal False

सोशल मीडिया पर दिल दहला देने वाली चार तस्वीरों का एक कोलाज सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल हो रहा है। वायरल पोस्ट में एक-एक महिला, पुरुष और एक बच्ची की तस्वीर के साथ एक महिला की तस्वीर दिखाई दे रही है। वायरल पोस्ट के साथ यूजर दावा कर रहे रहा है कि बांग्लादेश के सिराजगंज में मुस्लिमों ने हिंदू नेता विकास सरकार के पूरे परिवार की हत्या कर दी। 

वायरल पोस्ट के साथ यूजर ने लिखा है- बांग्लादेश,सिराजगंज में इस्लामवादियों ने हिंदू नेता विकास सरकार के पूरे परिवार की हत्या कर दी है। बिकाश सरकार, उनकी पत्नी स्वर्णा सरकार और बेटी परमिता सरकार तुशी की सिराजगंज जिले के तराश उपजिला के बट्टाला स्थित उनके घर में हत्या कर दी गई है।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल पोस्ट के तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया। जहां परिणाम में हमें चैनल7tvbd. कॉम प्रकाशित खबर मिली। प्रकाशित खबर में वायरल पोस्ट की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। 30 जनवरी 2024 को प्रकाशित इस खबर के अनुसार आरोपी का नाम राजीव भौमिक है। राजीव भौमिक, मृतक विकास सरकार का भांजा है।

जानकारी के अनुसार सिराजगंज पुलिस ने 46 वर्षीय विकास सरकार, उनकी पत्नी स्वर्णा रानी सरकार एवं उनकी 15 वर्षीय बेटी की हत्या के आरोप में 35 वर्षीय राजीव भौमिक को गिरफ्तार किया है। राजीव भौमिक विकास सरकार का भांजा है। 

द डेली स्टार में प्रकाशित खबर के अनुसार हत्या के बाद स्वर्णा रानी के भाई शुकोमल शाह ने तराश पुलिस स्टेशन में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। जिसके बाद पुलिस ने जांच करते हुए विकास के भांजे राजीव को गिरफ्तार किया। 

पुलिस की पूछताछ में राजीव ने यह बताया कि उसने 35 लाख बांग्लादेशी रुपए नहीं लौटा पाने को लेकर तीनों की हत्या कर दी। 

मामले में स्वर्णा सरकार के भाई सुकोमल साहा ने राजीव के खिलाफ हत्या का मुकदमा दायर किया । मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजीव भौमिक को पुलिस ने घटना के 12 घंटे के अंदर ही गिरफ्तार कर लिया था। इस घटना से संबंधित अन्य मीडिया रिपोर्टों को यहां, यहां और यहां पर भी देखा जा सकता है। 

जांच में आगे हमें बांग्लादेशी न्यूज़ आउटलेट एकट्टर टी.वी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर 1 फ़रवरी को प्रकाशित वीडियो रिपोर्ट मिली। 

 इस रिपोर्ट में सिराजगंज के एसपी अरिफुर रहमान मंडल ने बताया है कि 27 जनवरी को हत्या होने के करीब दो दिन बाद पुलिस ने तीनों लाशें बरामद की थी। 

इसके अगले दिन पुलिस ने हत्या के आरोप में विकास सरकार के भांजे राजीव भौमिक को गिरफ्तार किया।  राजीव विकास की बड़ी बहन का बेटा है। 

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, विकास सरकार और उनके परिवार की हत्या के मामले आरोपी विकास का भांजा राजीव कुमार भौमिक है, जो कि हिंदू है। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है।

Avatar

Title:बांग्लादेश के सिराजगंज में ट्रिपल मर्डर की घटना में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल, वायरल दावा फर्जी है।

Written By: Saritadevi Samal 

Result: False

Leave a Reply