पुरी रथ यात्रा के वीडियो को हाल ही में राजस्थान में हुई ‘छात्र अधिकार युवा हुंकार महारैली’ का बताकर वायरल….

Misleading Social

राजस्थान में छात्र संघ चुनाव बहाल करवाने तथा बेरोजगार युवाओं को न्याय दिलवाने की मांग को लेकर छात्र अधिकार युवा हुंकार महारैली का आयोजन किया गया था। इस संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक भीड़ का वीडियो शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया गया है कि ये भीड़ जयपुर में हुई आरएलपी की रैली का है। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- छात्र अधिकार युवा हुंकार रैली जयपुर। @hanumanbeniwal

ट्वीटरआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो को अलग-अलग कीफ्रेम में तोड़ा। मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो का पुरा संस्करण rahulnairphotographyzz नाम के इंस्टाग्राम आकाउंट में मिला। 

https://www.instagram.com/p/CtvQ5MnPEjT/c/17991582671042810/

आर्काइव 

इस वीडियो को यूजर ने 21 जून 2023 को अपलोड किया था। वीडियो के अंत में पुरी के भगवान जगन्नाथ का रथ देखा जा सकता है। इससे साफ होता है कि वीडियो रथ यात्रा का है, न की किसी रैली का। 

कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक ये वीडियो इस साल पुरी में हुई जगन्नाथ यात्रा का है। इस वीडियो में आगे रथ को खींचते हुए लोगों की भारी भीड़ दिखती है। बता दें कि पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर चार धामों में से एक है।

जांच में आगे हमने वीडियो को अच्छे से देखा । हमें एक इमारत दिखाई दी जिसपर ‘होटल श्रीहरी ग्रैंड’ का साइनबोर्ड लगा हुआ है। हमने ये इमारत गूगल मैप  में ढूंढने की कोशिश की।

सर्च में हमें ये इमारत ओडिशा के पुरी शहर में स्थित ‘ग्रैंड ट्रंक’ रोड पर मिला। इस इमारत को वायरल वीडियो में भी देखा जा सकता है। 

गूगल मैप्स पर इस लोकेशन के साथ टैग की गई कई तस्वीरें हैं जो वायरल वीडियो में दिख रहे होटल से मेल खाती हैं। हमने दोनों का विश्लेषण किया । जिसमें साफ देखा जा सकता है कि दोनों में ऊपर ‘होटल श्रीहरी ग्रैन्ड’ का साइनबोर्ड लगा है और बीच में एक नीले बोर्ड पर ‘प्योर वेज रेस्टोरेंट’ का बोर्ड भी दिखता है।  दोनों में इमारत का ढांचा और पेंट का रंग एक जैसा ही है। 

वायरल वीडियो में आगे किसी लाल रंग की बिल्डिंग पर ‘शॉपिंग कॉम्प्लेक्स’ और ‘एम बाजार’ लिखा हुआ भी दिखा जा सकता है। ये बिल्डिंग होटल श्रीहरी ग्रैंड के बगल में ही है। हमने गूगल सर्च किया हमें गूगल मैप पर भी दोनो इमारत एक जगह पर मिली।  इससे साफ होता है कि वायरल वीडियो ओड़ीशा पुरी का ही है। 

छात्र अधिकार युवा हुंकार रैली जयपुर-

राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज गुरुवार 14 सितंबर को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सुप्रीमो हनुमान बेनीवाल महारैली का आयोजन करेंगे। विद्याधर नगर स्टेडियम में होने वाली इस छात्र हुंकार महारैली में 1 लाख से अधिक युवाओं के शामिल होने का दावा किया गया था। 

निष्कर्ष- 

तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि इस साल की पुरी रथ यात्रा के वीडियो को हाल ही में राजस्थान में हुई ‘छात्र अधिकार युवा हुंकार महारैली’ का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Avatar

Title:पुरी रथ यात्रा के वीडियो को हाल ही में राजस्थान में हुई ‘छात्र अधिकार युवा हुंकार महारैली’ का बताकर वायरल….

Written By: Saritadevi Samal 

Result: Misleading