फिल्म शूटिंग की फुटेज को अरुणाचल में भारत-चीन झड़प की तस्वीर के रूप में वायरल किया जा रहा है।

Partly False Social

हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झ़ड़प हुई थी। नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा(LAC) को क्रॉस कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया था। ख़बर के मुताबिक 200 चीनी सैनिक भारत में घुस आए थे और इसके पश्चात कुछ समय के लिए चीन के सैनिकों को भारतीय फौज ने हिरासत में लिया था। चीनी सैनिक और भारतीय सैनिकों के बीच हुई इस घटना को लेकर इन्टरनेट पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, वायरल हो रही तस्वीर में भारतीय सेना द्वारा एक फ़ौजी जिसको चीनी  PLA जैसे कपड़े पहने हुये देखा जाता है को पकड़े  हुये दिखाया गया है, तस्वीर को इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि सेना ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी सैनिकों को बंधक बना लिया था।

10 अक्टूबर को Rashmi Patidar नाम के एक फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीर पोस्ट कर दावा किया है कि- 

भारतीय सेना ने अरुणाचल में डेढ़ सौ से ज्यादा चीनी सैनिकों को बंदी बना लिया फिर जब चीन के सेना के कमांडर और भारतीय कमांडर के बीच में मीटिंग हुई उसके बाद भी नहीं छोड़ा गया। ये नया भारत है।

लिंक देखें- FaceBook । Archive

यह तस्वीर को अन्य फेसबुक यूजर्स ने भी इसी दावे के साथ साझा किया है ।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने जाँच कर पाया कि वायरल हो रही तस्वीर LAC नामक एक फिल्म से है जिसे 2020 में बनाया गया था। यह फिल्म 2020 में गलवान घाटी (लद्दाख) में भारतीय और चीनी सेना के जवानों के बीच हुए आमने सामने की घटना पर आधारित है।

जांच की शुरुवात में हमने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज करने से की, परिणाम में हमें इस तस्वीर के दृश्य से जुड़े कई लिंक मिले, inf news वेबसाइट में वायरल तस्वीर को भारत में एक फिल्म की शूटिंग का हिस्सा बताया है। फिल्म का नाम कलवान रिवर वैली है। मिली जानकारी के मदद से हमने अलग अलग कीवर्ड के साथ यूट्यूब पर सर्च किया। सर्च में हमें “Martial Art Ladakh नामक चैनल पर इस तस्वीर से जुड़ा  मूल वीडियो मिला। यह वीडियो 3 दिसम्बर 2020 को पोस्ट किया गया था। वीडियो के शीर्षक में लिखा है, ” lac movie Shooting in kargil Ladakh Behind the scenes । वीडियो के लगभग 5.48 मिनट पर हमें वायरल तस्वीर देखने को मिलती है। जिसमें एक लाल पगड़ी पहने फ़ौजी को नीले रंग की वर्दी पहने शख्स को पीछे से पकड़े नजर आता है।  नीचे लिंक देखें। 

वायरल तस्वीर और यूट्यूब वीडियो में मिली फुटेज के स्क्रीन्ग्राब का तुलनात्मक विश्लेषण करने पर हमने दोनों तस्वीरों को सदृश्य पाया है ।

अरुणाचल प्रदेश में क्या हुआ था?

Hindustan Times में प्रकाशित रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय और चीनी सैनिकों का हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में फिर से आमना-सामना हुआ। वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के करीब 100 जवानों को रोका गया था। दोनों पक्षों के स्थानीय कमांडरों ने प्रोटोकॉल के अनुसार बातचीत की और मामले का समाधान किया था। 

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। यह सच है कि भारतीय फौज ने हाल ही में अरुणाचल में चीन की फौज द्वारा घुसपैठ के एक और प्रयास को द्वारा विफल कर दिया था। लेकिन इस घटना का बताते हुये  जिस तस्वीर को वायरल किया जा रहा है वह तस्वीर LAC नाम की एक फिल्म की शूटिंग की फुटेज से ली गई है। यह फिल्म गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच सीमा गतिरोध पर आधारित है।

Avatar

Title:फिल्म शूटिंग की फुटेज को अरुणाचल में भारत-चीन झड़प की तस्वीर के रूप में वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: Partly False

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply