कल्याण ज्वेलर्स के कार्यक्रम में शाहरुख खान के चार साल पुराने वीडियो को फीफा वर्ल्ड कप का बताकर वायरल किया जा रहा है।

False Social

शाहरुख खान का यह वीडियो फीफा वर्ल्ड कप का नहीं है। यह वर्ष 2018 में हुये कल्याण ज्वेलर्स के कार्यक्रम का वीडियो है।

हाल ही में फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के लिये शाहरुख कतर गये थे। जहाँ उन्होंने उनकी फिल्म पठान का प्रमोशन किया। इसको जोड़कर उनका एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें आप उन्हें एक लक्जरी गाड़ी से उतरकर स्टेज पर जाते हुये देख सकते है। और बड़ी संख्या में उनके फैन्स को भी देख सकते है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हाल ही में हुये फीफा वर्ल्ड कप का है।

वायरल हो रहे पोस्ट में लिखा है,“शाहरुख़ खान हर जगह इंडिया का नाम रोशन करते है क़तर में फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में शाहरुख़ को बुलाया।“ (शब्दश:)

फेसबुक

https://twitter.com/FaridAlidsra/status/1604925052885274624

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो को देखने पर हमने पाया कि इसमें पीछे कल्याण ज्वेलर्स का बोर्ड लगा हुआ है। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते है।

इसको ध्यान में रखकर हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें यही वीडियो 20 मई 2018 को Qbiz Events नामक चैनल पर प्रसारित किया हुआ मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि कतर के दोहा में कल्याण ज्वेलर्स के नये आउटलेट के उद्घाटन के लिये शाहरुख खान को बुलाया गया था। यह वीडियो उस कार्यक्रम में उनकी ग्रैंड एंट्री को दर्शाता है। इस समारोह में शाहरुख के साथ कल्याण ज्वैलर्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक टी.एस कल्याणरमन और कार्यकारी निदेशक राजेश कल्याणरमन और रमेश कल्याणरमन भी थे। अन्य विशिष्ट अतिथियों में कतर में भारत के राजदूत महामहिम पी कुमारन, दोहा बैंक के सीईओ आर. सीतारमन शामिल थे।

आप नीचे दिये गये वीडियो में देख सकते है।

आर्काइव लिंक

28 अप्रैल 2018 को प्राकाशित कतर ट्रिब्यून की खबर में बताया गया है कि दोहा के लुलु हाइपरमार्केट में स्थित कल्याण ज्वेलर्स के आउटलेट का उद्घाटन 26 अप्रैल 2018 को शाहरुख खान ने किया था। यह वीडियो उसी समारोह का है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो हाल ही में हुये फीफा वर्ल्ड कप का नहीं है। यह चार साल पहले हुये कल्याण ज्वेलर्स के एक कार्यक्रम का वीडियो है।

Avatar

Title:कल्याण ज्वेलर्स के कार्यक्रम में शाहरुख खान के चार साल पुराने वीडियो को फीफा वर्ल्ड कप का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal  

Result: False