मायावती और जयंत चौधरी का तीन साल पुराना वीडियो यूपी चुनाव से जोड़ वायरल किया जा रहा है।

False Political

उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग का सिलसिला शुरू हो चुका है। इसी बीच बसपा प्रमुख मायावती और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक दल (आरएलडी) नेता जयंत चौधरी की मुलाकात का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यूपी चुनाव के चलते जयंत चौधरी मायावती के घर उनसे मिलने गए थे। 

वायरल हो रहे पोस्ट में यूजर ने लिखा है, “चुनाव की स्थिति किलयर है, बसपा सुप्रीमों बहन कुमारी मायावती से उनके आवास पर मिलने पहुंचे आरएलडी नेता जयंत चौधरी_ सपा खत्म है, बसपा सरकार बनाने जा रही है #उत्तर_प्रदेश_मांगे_बसपा_सरकार”

https://archive.org/details/screencast-www.facebook.com-2022.02.18-16_20_02

फेसबुक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वीडियो के कीफ्रेम्स को गुगल रिवर्स इमेज सर्च से ‘एबीपी न्यूज’ का व्हिडिओ रिपोर्ट मिला। इसके मुताबिक, मार्च 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए सपा-बसपा और रालोद का महागठबंधन हुआ था। इस गठबंधन के बाद पहली बार जयंत चौधरी मायावती से मिलने के लिए पहुंचे थे। 

जयंत चौधरी बसपा सुप्रीमो मायावती से मुलाकात करने के लिए लखनऊ में मायावती के आवास पर पहुंचे थे। ANI UP/Uttarakhand ने भी यही वीडियो ट्विट किया था। 

इसी मुलाकात की कुछ तस्वीरें जयंत चौधरी ने 16 मार्च 2019 को अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की थी। उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय मायावती जी से आज लखनऊ में मुलाकात की। 

बता दें कि राष्ट्रीय लोक दल (रालोद), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) ने 2019 में गठबंधन किया था ।

निष्कर्ष

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि 2019 के वीडियो को मायावती के साथ रालोद के जयंत चौधरी की हालिया बैठक के रूप में साझा कर यूपी चुनाव जोड़ा जा रहा है। 

Avatar

Title:मायावती और जयंत चौधरी का तीन साल पुराना वीडियो यूपी चुनाव से जोड़ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False