भाजपा के खिलाफ बात कर रहे गौरव भाटिया का वीडियो आठ साल पुराना है।

False Political

यह वीडियो अभी का नहीं, बल्कि वर्ष 2014 का है। तब गौरव भाटिया भाजपा में नहीं बल्की समाजवादी पार्टी में थे।

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें आप उन्हें भाजपा, मोहन भागवत और प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ बात करते हुये देख सकते है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि गौरव भाटिया ने ये बयान हाल ही में दिया है।

वायरल हो रहे पोस्ट के साथ लिखा है, “में गौरव भाटिय का पुरजोर समर्थन करता हूं। अंधभक्तो। गौरव भाटिया भाजपा की पोल खोलता हुआ।“

फेसबुक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो को देखने पर हमने इसमें ए.बी.पी न्यूज़ का पुराना चिन्ह देखा। आप नीचे दी गयी तस्वीर में देख सकते हो। 

इससे हम समझ गये कि यह वीडियो अभी का नहीं पुराना है। आपको बता दें कि ए.बी.पी न्यूज़ का यह लोगो  2012 से 2017 तक था और फिर बदल दिया गया। 

फिर हमने इसके मूल वीडियो की खोज करने के लिये यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। परिणाम में हमें वह 18 अगस्त 2014 को ए.बी.पी न्यूज़ के चैनल पर प्रसारित किया हुआ मिला।

आर्काइव लिंक

उसमें बताया गया है कि वर्ष 2014 में आर.एस.एस प्रमुख मोहन भागवत ने बयान दिया था कि हिंदुस्तान हिंदू राष्ट्र है और हिंदुत्व यहाँ की पहचान है। और इसी बयान पर गौरव भाटिया भाजपा, मोहन भागवत और प्रधानमंत्री के खिलाफ बोल रहे है।

वे कह रहे है कि प्रधानमंत्री मोदी मोहन भागवत के इस बयान पर चुप्पी साधे हुये है। उन्होंने ये भी कहा कि भाजपा धर्म के नाम पर देश को बांट रही है। 

आप देख सकते है कि इस वीडियो में रिपोर्टर ने खुद बताया है कि गौरव भाटिया समाजवादी पार्टी के है। फिर हमने कीवर्ड सर्च किया और पाया कि वर्ष 2014 में गौरव भाटिया समाजावादी पार्टी के नेता थे।

वीडियो में दिखाये गये गौरव भाटिया के बयान पर 18 अगस्त 2014 को याहू न्यूज़ के वेबसाइट पर ए.एन.आई की रिपोर्ट प्रकाशित की गयी है। गौरव भाटिया वर्ष 2017 में भाजपा में शामिल हुये थे और वे वर्तमान में भाजपा के प्रवक्ता है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो आठ साल पुराना है। उस समय गौरव भाटिया समाजवादी पार्टी में थे।

Avatar

Title:भाजपा के खिलाफ बात कर रहे गौरव भाटिया का वीडियो आठ साल पुराना है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply