पाकिस्तानी फैन द्वारा अफगानिस्तानियों को चिढ़ाने का पुराना वीडियो को अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Partly False Social

यह वीडियो एशिया कप की मैच का नहीं है। यह पुरानी घटना है।

एशिया कप सीरिज में अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मैच के बाद दोनों देशों के फैन्स के बीच लड़ाई हो गयी। इस घटना के संबन्ध में कई वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहे है। 

ऐसे ही एक वीडियो में आप स्टेडियम में बैठे एक पाकिस्तानी फैन को अफगानिस्तानियों को चिढ़ाते हुये देख सकते है। दावा किया जा रहा है कि इस पाकिस्तानी फैन ने अफगानिस्तानियों को उकसाया। 

वायरल हो रहे पोस्ट को आप नीचे देख सकते है।

फेसबुक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच करने के लिये हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। परिणाम में हमें यही वीडियो All Timez sports नामक एक चैनल पर 30 अक्टूबर 2021 को प्रसारित किया हुआ मिला। 

उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि यह वीडियो आई.सी.सी टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के समय हुई अफगानिस्तान और पाकिस्तान की मैच का है। 

आर्काइव लिंक

जाँच के दौरान हमें इस वीडियो में दिख रहे शख्स का एक और वीडियो मिला। उसमें भी वह अफगानिस्तान टीम के प्रशंसकों को चिढ़ा रहा है। यह वीडियो Hazara Vines नामक एक चैनल पर पोस्ट किया गया था।

उसके साथ भी यही जानकारी दी गयी है कि यह टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के मैच का वीडियो है। आप नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इससे हम कह सकते है कि यह वीडियो शारजाह में हुई अफगानिस्तान और पाकिस्तान की एशिया कप की मैच का नहीं है।

आपको बता दें कि 29 अक्टूबर 2021 को अफगानिस्तान और पाकिस्तान की टी-20 वर्ल्ड कप की मैच दुबई में हुई थी। उसमें 5 विकेट से पाकिस्तान की जीत हुई थी।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो एशिया कप के समय का नहीं बल्की पुराना है।

Avatar

Title:पाकिस्तानी फैन द्वारा अफगानिस्तानियों को चिढ़ाने का पुराना वीडियो को अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Partly False

Leave a Reply