FACTCHECK: क्या रमज़ान में दिनभर भूखे रहने पर इस वीडियो में लोग खाने के लिये लड़ रहे है?  

Missing Context Social

वीडियो के साथ भ्रामक खबर फैलाई जा रही है। इसमें लोग खाने के लिये नहीं लड़ रहे है। बल्की इफतारी के पहले वे लोग बैठने की जगह को लेकर लड़ रहे है।

रमज़ान का महीना चल रहा है और इसको आधार बनाकर एक वीडियो इंटरनेट पर साझा किया जा रहा है। उसमें आप मुस्लिम समुदाय के लोगों को बुरी तरह लड़ते हुये देख सकते है। बताया जा रहा है कि लोग दिनभर भूखे रहने के बाद अब खाने के लिये लड़ रहे है।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “रमज़ान में पूरे दिन भूखे रहने के बाद शाम को खाने के लिए शांति से एकदूसरे को आग्रह करते शांतिदूत।“ (शब्दश:)

फेसबुक

आर्काइव लिंक


Read Also: क्या तिरुपति बालाजी मंदिर के मुख्य पुजारी ने कहा की दान पेटी के पैसे जगनमोहन रेड्डी मुस्लिम और ईसाई लोगों पर खर्च करते है?


अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरुवात हमने इस वीडियो को इनवीड-वी वैरिफइ टूल के माध्यम से इसे छोटे कीफ्रेम्स में काटकर की। फिर हमने यांडेक्स रिवर्स इमेज सर्च किया। तो हमें यही वीडियो द न्यू अरब के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 18 मई 2019 को शेयर किया हुआ मिला। इसके साथ दी गयी जानकारी में बताया है कि सऊदी अरब के मदीना शहर में एक मस्जिद के बाहर एक सार्वजनिक इफ्तार सभा से कुछ समय पहले स्थानीय लोगों के बीच झडप हो गयी।

आप नीचे इस वीडियो को देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इसमें दी गयी जानकारी को ध्यान में रखकर हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया। 16 मई 2019 को द न्यू अरब के ही वैबसाइट पर यह बताया गया है कि साउदी अरब के मदीना में स्थित अल-ग़मामा मस्जिद का है। बताया जा रहा है कि यह झड़प इफ्तारी के पहले याने की व्रत तोड़ने के पहले हुई थी।

आपको बता दें कि जाँच के दौरान हमने पाया कि द न्यू अरबमोरक्को वर्ल्ड न्यूज़, दोनो ही बैवसाइट पर यह बताया गया है कि बैठने की व्यवस्था को लेकर इन लोगों के बीच लड़ाई हुई थी।


Read Also: क्या ट्रेन की सीटी की आवाज़ से नमाज़ पढ़ने में दिक्कत हो रही थी इसलिये मुस्लिमों ने मुर्शिदाबाद रेलवे स्टेशन को नष्ट किया?


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत व भ्रामक है। इसमें लोग खाने के लिये नहीं लड़ रहे थे। वे इफ्तारी के पहले बैठने की व्यवस्था को लेकर लड़ रहे थे।

Avatar

Title:FACTCHECK: क्या रमज़ान में दिनभर भूखे रहने पर इस वीडियो में लोग खाने के लिये लड़ रहे है?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: Missing Context

Leave a Reply