क्या नूपुर शर्मा केस में सुनवाई करने वाले जज NDTV के मालिक प्रणय रॉय के साथ लंच कर रहे हैं ?

False Political

नूपुर शर्मा को फटकार लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जे. बी. पारदीवाला के नाम से एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस पारदीवाला ‘एनडीटीवी’ के मालिक प्रणय रॉय और ‘द हिंदू’ के मालिक एन. राम के साथ लंच कर रहे थे।  

वायरल पोस्ट के साथ यूजर्स ने लिखा है – “नूपुर शर्मा के आवेदन पर टिप्पणी करने वाले सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, भारत विरोधी धर्मयुद्ध के गणमान्य व्यक्तियों के साथ 7-सितारा होटल में दोपहर का भोजन कर रहे हैं”।

फेसबुकआर्काइव

https://www.facebook.com/photo/?fbid=7820328054675161&set=a.1017624141612287

अनुसंधान से पता चलता है कि… 

पोस्ट की गई तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल तस्वीर हमें ‘ माइंडेस्केप्स‘ सोशल मीडिया चैनल पर मिली। ‘माइंडेस्केप्स’ ने 03 जुलाई 2022 को अपने ट्विटर अकाउंट पर वायरल तस्वीर पोस्ट कर लिखा है – तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी. थियागा राजन, प्रणय रॉय, राधिका रॉय, वृंदा करात, प्रकाश करात, मरियम राम, एन राम और दीपाली सिकंद के साथ ‘शेफ्स टेबल सेशन’ की व्यवस्था की थी।

माइंडस्केप्स की संस्थापक दीपाली सिकंद के लिंक्डइन प्रोफाइल में वायरल फोटो मिला। उन्होंने वायरल तस्वीर 2 जुलाई 2022 को पोस्ट किया है। वो वायरल फोटो में मौजुद हैं, साथ ही उन्होंने तस्वीर में दिख रहे सभी लोगों का नाम लिखा है। 

उन्होंने कहीं पर भी नहीं लिखा है कि तस्वीर में सुप्रिम कोर्ट जज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेबी पारदीवाला हैं।

वायरल फोटो में बाएं से दाएं की तरफ देखने पर तस्वीर में TNQ बुक्स एंड जर्नल्स के मालिक मरियम राम, NDTV के सह-संस्थापक प्रणय रॉय , भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की नेता वृंदा करात , पत्रकार राधिका रॉय , माइंडस्पेस क्लब की संस्थापक दीपाली सिकंद, CPI (M) के नेता प्रकाश करात , तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी थियागा राजन और द हिंदू पब्लिशिंग ग्रुप के निदेशक एन राम मौजूद हैं।

‘द हिंदू’ पब्लिशिंग ग्रुप के निदेशक एन. राम ने इस वायरल दावे का खण्डंन करते हुए स्पष्ट किया कि तस्वीर में जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेबी पारदीवाला नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट  पर जस्टिस जे बी पारदीवाला और जस्टिस सूर्य कांत की तस्वीरें मौजुद है। जस्टिस पारदीवाला के खिलाफ इससे पहले भी झूठी खबरें वायरल हुई है। जिसकी हमने पड़ताल की है। 

निष्कर्ष

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि वायरल तस्वीर में नूपुर शर्मा को जिम्मेदार ठहराने वाले जज जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस जेबी पारदीवाला मौजूद नहीं है। वायरल खबर झूठी है। 

Avatar

Title:क्या नूपुर शर्मा केस में सुनवाई करने वाले जज NDTV के मालिक प्रणय रॉय के साथ लंच कर रहे हैं ?

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False