निर्मला सीतारमण के हाथ में प्याज़ की तस्वीर को एडिट किया गया है।

Altered Political

वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में निर्मला सीतारमण प्याज़ नहीं खरीद रहीं थी। वायरल तस्वीर में प्याज़ की टोकरी को एडिट कर जोड़ा गया है।

2019 दिसंबर में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कहा था कि “मैं इतना लेहसुन, प्याज नहीं खाती हूं जी। मैं ऐसे परिवार से आती हूं जहां प्याज, प्याज से मतलब नहीं रखते”। ये वक्तव्य उन्होंने उस समय प्याज़ की बढती कीमतों के बारें में कहा था।

वर्तमान में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी तेजी से फ़ैल रहा है। इस तस्वीर में वे प्याज़ ख़रीदते हुए नज़र आ रही है। इस तस्वीर को महाराष्ट्र कांग्रेस सेवादल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था। सोशल मीडिया यूजर का दावा है कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बाज़ार से प्याज़ खरीदा जबकि उन्होंने संसद में कहा था कि ये प्याज़ नहीं खाती है। 

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 8 अक्टूबर को चेन्नई में सब्जी की खरीदारी करने निकले थे। वायरल तस्वीर उसी समय का है।

पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “संसद में सुना था कि निर्मला सीतारमण प्याज खाती ही नही है।”

आर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि….

जाँच की शुरुवात हमने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से की, परिणाम से हम निर्मला सीतारमण ऑफिस के ट्विटर अकाउंट पर पहुंचे जहाँ उन्होंने 8 अक्टूबर को मायलापुर मार्किट में खरीदारी करने की तस्वीर पोस्ट किया है। इन तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है कि “निर्मला सीतारमन के चेन्नई के मायलापुर बाजार के दौरे की कुछ तस्वीरें।”

इन तस्वीरों के साथ एक वीडियो भी शेयर किया गया है जिसमे हम वायरल तस्वीर के दृश्यों को वीडियो में 50 सेकंड से देख सकते है। इस वीडियो से हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल तस्वीर असल में एडिटेड है। तस्वीर में प्याज़ को एडिट कर जोड़ा गया है ताकि ऐसा प्रतीत हो सके कि निर्मला सीतारमण ने मायलापुर के बाज़ार से प्याज़ खरीद रही थी। 

नीचे आ वायरल तस्वीर और मूल वीडियो के स्क्रीनशॉट की तुलना देख सकते है। मूल वीडियो में ये रतालू ख़रीदते हुए नज़र आ रही है।

द इंडियन एक्सप्रेस के मायलापुर मार्किट में सब्जी विक्रेता से बात किया। सब्जी विक्रेता पद्मा ने कहा कि सीतारमण के साथ  भाजपा विधायक वनथी श्रीनिवासन भी थे। उन्होंने 2 किलो पीदी करुणई (रतालू) खरीदा और फिर पालक खरीदने के लिए दूसरी दुकान में चली गई।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने वायरल तस्वीर को एडिटेड पाया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की सब्जियों की खरीदारी की एक तस्वीर को एक विक्रेता से प्याज खरीदते हुए एडिट कर दिखाया गया है। वायरल तस्वीर को एडिट कर प्याज़ की तस्वीर जोड़ा गया है।

Avatar

Title:निर्मला सीतारमण के हाथ में प्याज़ की तस्वीर को एडिट किया गया है।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Altered