मोहम्मद अनस का टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने की खबर गलत है।

False Sports
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

वर्तमान में चल रहे टोक्यो ओलंपिक खलों में भारत ने अब तक पांच पदक जीते हैं परंतु आज (दिनांक ०६/०८/२१) तक भारत द्वारा एक भी स्वर्ण पदक नहीं जीता गया है व भारतवासी स्वर्ण पदक के लिये बेसबरी से इंतज़ार कर रहे है। ऐसे में स्वर्ण पदक से सम्बन्धित एक खबर वायरल हो रही है जिसके मुताबिक मोहम्मद अनस ने 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल किया है।

वायरल हो रहे पोस्ट के शीर्षक में लिखा है

मोहम्मद अनस उम्र 24 वर्ष ने ओलंपिक में रचा इतिहास 400 मीटर की दौड़ जीते और स्वर्ण पदक हासिल कीए और दुनियां में भारत का मान बढ़ाएं आप जियो हजारों साल मेरे भाई जीत मुबारक हो आनस भाई।“

फेसबुक | आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

फैक्ट क्रेसेंडो ने इस खबर को गलत पाया है। मोहम्मद अनस को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक नहीं मिला है।

जाँच की शुरुवात हमने वायरल हो रहे दावे को ध्यान में रखकर गूगल पर कीवर्ड सर्च कर की, परिणाम में हमें ऐसा कोई समाचार लेख नहीं मिला जो इस बात की पुष्टि करता हो कि मोहम्मद अनस को 400 मीटर की दौड़ में स्वर्ण पदक मिला है।

आपकों बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में भारत के अब तक के सफर में हमारे किसी भी खिलाड़ी ने स्वर्ण पदक हासिल नहीं किया है और अगर मोहम्मद अनस को स्वर्ण पदक मिलता तो ये सब इन खेलों को लेकर भारत में सबसे बड़ी खबर होती।

इसके बाद हमने इस सन्दर्भ में कीवर्ड सर्च किया और ये जानकारी हासिल करने की कोशिश की कि क्या मोहम्मद अनस ने टोक्यो ओलंपिक में दौड़ने के किस इवेन्ट में भाग लिया है। नतीजतन हमें ओलंपिक खेलों की आधिकारिक वैबसाईट पर देखने को मिला कि मोहम्मद अनस ने 4×400 मीटर रिले दौड़ और 4×400 मीटर रिले मिक्स्ड में भाग लिया था। इस वैबसाइट के मुताबिक मोहम्म्द अनस ने दोनों में दौड़ में कोई पदक हासिल नहीं किया है।

आर्काइव लिंक

इसके बाद हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया और 4×400 मीटर रिले दौड़ और 4×400 मीटर रिले मिक्स्ड के परिणाम जानने की कोशिश की। हमें ओलंपिक खेलों की आधिकारिक वैबसाईट पर 4×400 मीटर रिले मिक्स्ड के परिणाम नज़र आये। आपको बता दें कि यह प्रतियोगिता इस वर्ष 30 जुलाई को हुई थी और भारत इसमें आठवें पद पर आया है। इस दौड़ में भारत अगले राउंड के लिये क्वालिफाइ तो हुआ था परंतु कोई पदक हासिल नहीं कर पाया।

आर्काइव लिंक

इस सम्बंध में अधिक जाँच करने पर हमें द ब्रिज नामक एक वैबसाइट पर इस वर्ष 30 जुलाई को प्रकाशित किये गये समाचार लेख में यह जानकारी मिली कि 4×400 मीटर रिले मिक्स्ड में भारत से मोहम्मद अनस, रेवती वीरामनी, सुभा वेंकटेसन, अरोकिया राजीव ने भाग लिया था।

आर्काइव लिंक

तदनंतर अधिक जाँच करने पर हमें ओलंपिक की आधिकारिक वैबसाईट पर 4×400 मीटर रिले दौड़ के परिणाम देखने को मिले। यह दौड़ इस वर्ष 6 अगस्त को हुई और इसके पहले राउंड में भारत चौथे नंबर पर आया है और दोनों हीट मिलाकर सभी टीम में भारत नौ नंबर पर आया है परिणाम वश भारत अगले राउंड के लिये क्लालिफाइ नहीं हुआ है। आपको बता दें कि इस दौड़ में मोहम्मद अनस, नोआ निर्मल टॉम, अरोकिया राजीव और अमोज जैकोब ने भाग लिया था।

आर्काइव लिंक

तदनंतर गूगल पर अधिक कीवर्ड सर्च करने पर हमें द ब्रिज द्वारा इस वर्ष 6 अगस्त को प्रकाशित किये गये समाचार लेख में हमें 4×400 मीटर रिले दौड़ में भाग लेने वाली सभी टीम के पद देखने को मिले। आप देख सकते है कि भारत की टीम नौंवे नंबर पर आयी है।

आर्काइव लिंक

उपरोक्त शोध से यह स्पष्ट है कि मोहम्मद अनस अपनी दोनों ही दौड़ की प्रतियोगिता में कोई भी पदक हासिल नहीं कर पाये है। 

आखिर में फैक्ट क्रेसेंडो ने इंडिया टुडे के एक वीडियो पत्रकार से संपर्क किया व वायरल हो रहे दावे के विषय में उनसे बात की। आपको बता दें कि ये वीडियो पत्रकार वर्तमान में टोक्यो में है व वे ओलंपिक खेल को कवर कर रहे हैं। उन्होंने हमें कहा कि, “वायरल हो रहा दावा सरासर गलत है। भारत को अब तक कोई स्वर्ण पदक नहीं मिला है। मोहम्मद अनस ने दो दौड़ की प्रतियोगिता में भाग लिया था और दोनों में ही भारत को कोई पदक नहीं मिला है।“

तत्पश्चात हमने ये जानने की कोशिश की कि वायरल हो रहे दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर कब की है व कौन सी प्रतियोगिता की है।

इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यही तस्वीर इंडिया.कॉम द्वारा 26 अगस्त 2018 में प्रकाशित एक समाचार लेख में प्रकाशित की हुई मिली। लेख के अनुसार यह तस्वीर 2018 में इंडोनएशिया की राजधानी जाकरता में हुये एशियन गेम्स से है जब मोहम्मद अनस ने 400 मीटर की दौड़ में रजत पदक जीता था।

आर्काइव लिंक

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे तस्वीर के साथ किया गया दावा गलत है। मोहम्मद अनस को टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक नहीं मिला है।

फैक्ट क्रेसेंडो द्वारा किये गये अन्य फैक्ट चेक पढ़ने के लिए क्लिक करें :

१. महिलाओं द्वारा फिल्म डायरेक्टर की पीटाई के वीडियो को भा.ज.पा से जोड़ गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

२. मेक्सिको में मगरमच्छ के महिला पर हमला करने के वीडियो को भारत का बताकर फैलाया जा रहा है |

३. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव द्वारा राम मंदिर पर किया कथित विवादित ट्वीट का स्क्रीनशॉट ट्वीट फर्ज़ी है।

Avatar

Title:मोहम्मद अनस का टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने की खबर गलत है।

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •