क्या मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता कांग्रेस सरकार से त्रस्त है ऐसा कहा? जानिये सच…

Missing Context Political

यह वीडियो अधूरा है। मूल वीडियो में अशोक गहलोत कह रहे है कि राजस्थान की जनता और देश की जनता केंद्रीय सरकार से त्रस्त है। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें आप देख सकते है कि वे एक पत्रकार से बात कर रहे है। वह पत्रकार उनसे एक सवाल पूंछता है और फिर गहलोत कह रहे है कि “जनता त्रस्त है राजस्थान के अंदर।” 

दावा किया जा रहा है कि अशोक गहलोत खुद कह रहे है कि राजस्थान में सरकार से जनता परेशान हो गयी है। इस वीडियो को शेयर कर यूज़र कह रहे है कि अगर जनता त्रस्त हो गयी है तो अशोक गहलोत ने इस्तिफा दे देना चाहिये।

वायरल हो रहे पोस्ट में यूज़र ने लिखा है, “मुख्यमंत्री जी खुद कह रहे हैं कि जनता त्रस्त है राजस्थान के अंदर। तो इस्तिफा क्यो नही दे देते जनता जिसके राज्य में सुखी रह सकें उन्हें कमान सौंपे ताकि हम सरकार वापस रिपीट कर सकें।“

फेसबुक 

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच हमने फेसबुक पर कीवर्ड सर्च कर की। हमें इसका लंबा वर्जन अशोक गहलोत के पेज पर 2 नवंबर को शेयर किया हुआ मिला। उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि इस वीडियो में अशोक गहलोत ने पत्रकार द्वारा पूछे गये तमाम सवालों के जवाब दिये। उसमें उन्होंने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ई.आर.सी.पी) के बारें में भी बात की है। 

इसमें आपको वायरल वीडियो 5.43 मिनट से आगे तक देखने को मिलेगा। आप देख सकते है कि अशोक गहलोत पत्रकार को जवाब देते हुये कह रहे है कि जनता त्रस्त है राजस्थान के अंदर, पूरे देश के अंदर। तनाव है, हिंसा हो रही है, महंगाई है, बेरोजगारी है। उसके लिये एक तरफ राहुल गांधी पसीना बहा रहे है। 25 किलोमीटर एक दिन में चल रहे है, लाखों लोग साथ चल रहे है। इससे केंद्र सरकार पर दबाव पड़ेगा इसलिये वे चल रहे है। वे यह भी कह रहे है कि उनकी सरकार ने राजस्थान में इसकी कई स्कीम शुरू की है जिस वजह से पूरा देश लोहा मान रहा है। कोरोना में इतनी अच्छी व्यवस्था की कि पूरा विश्व लोहा मान रहा है। वे कह रहे है कि उनकी कोशिश बस यही है कि अगली बार राजस्थान में कैसे फिर से कांग्रेस की सरकार लायी जाये। उनका कहना है कि उनके कार्यकाल में अब तक उन्होंने जनता को गुड गवर्नेंस दी है। उन्होंने उनके द्वारा किये गये वित्तीय प्रबंध के बारे में भी बात की, पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ योजनाएं, सड़कें, इन सब के बारें में उन्होंने बताया।

उनके पूरे संवाद को सुनने के बाद हमें समझ आया कि इस वीडियो को बीच में काटकर वायरल किया जा रहा है। दरअसल उनका कहना यह था कि राजस्थान की जनता और पूरे देश की जनता भाजप की केंद्र सरकार से त्रस्त है। आप नीचे दिये गये तुलनात्मक वीडियो में वायरल वीडियो और मूल वीडियो के बीच अंतर देख सकते है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह अधूरा वीडियो है। मूल वीडियो में वे यह कहना चाह रहे है कि राजस्थान और पूरे देश की जनता भाजप की केंद्र सरकार से त्रस्त है।

Avatar

Title:क्या मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान की जनता कांग्रेस सरकार से त्रस्त है ऐसा कहा? जानिये सच…

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Missing Context

Leave a Reply