अस्पताल बेड पर पैर रखने वाले IAS अफसर की यह तस्वीर पुरानी; गलत संदर्भ के साथ हो रही है फिर से वायरल

Missing Context Social

एक अस्पताल में बेड पर पैर रख कर मरीज से बात करने वाले आईएएस अफसर की तस्वीर व्हायरल हो रहीं है। इस तस्वीर के साथ छपी खबर को शेअर कर लोग इस अफसर पर कार्रवाई करने की छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मांग कर रहे है। 

वायरल खबर का शीर्षक है कि “मरीजों से मिलने गए तो यूं रहा छत्तीसगढ़ के प्रशिक्षु अफसर सोनकर का अंदाज।” अफसर के इस रवैये को लेकर उनपर कड़ी आपत्ती जताई जा रहीं है। 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

रिवर्स इमेज सर्च से पता चला कि वायरल हो रहीं खबर दरअसल 2016 की है। दैनिक जागरण के फेसबुक पेज पर 6 मई 2016 को यह तस्वीर शेयर की गई थी। 

10 मई 2016 को डेक्कन क्रॉनिकल में प्रकाशित खबर के अनुसार, डॉ. जगदीश सोनकर पेशे से डॉक्टर हैं एवं 2013 बैच के आईएएस अधिकारी है। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर शहर में एक सरकारी अस्पताल में मरीजों के साथ बातचीत के दौरान तब के प्रशिक्षु अफसर सोनकर ने बिस्तर पर रखा था। यह तस्वीर वायरल होने के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था ।

4 मई 2016 को इंडिया न्यूज यूट्यूब चैनल पर भी प्रकाशित की गई है।

इंडिया डॉट कॉम के अनुसार तस्वीर वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर काफी विवाद हुआ। जिसके बाद डॉ. सोनकर ने फेसबुक पोस्ट लिखकर माफी मांगी थी। उन्होंने लिखा कि मैंने जानबूझकर ऐसा नहीं किया। मेरा इरादा किसी का अपमान करना या फिर दुखी करने का नहीं था। और मैं इसके लिए बिना शर्त माफी मांगता हूं। मुझे पता है कि इस हरकत से आईएएस अधिकारियों की छवि किस तरह से धूमिल हुई है। मैं सभी से क्षमा प्रार्थी हूं।

आईएएस एसोसिएशन ने भी एक ट्वीट के जरिए इस घटना की निंदा की थी। 

इंडियन ब्यूरोक्रेसी के मुताबिक डॉ. सोनकर वर्त्तमान समय वन विभाग में उप सचिव हैं।

वहीं बतादें कि 2016 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बीजेपी नेता डॉ रमन सिंह थे। ऐसे में मौजूदा मुख्यमंत्री काँग्रेस के भूपेश बघेल से कार्रवाई की मांग करना निराधार है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि आईएएस सोनकर की पुरानी घटना को हल ही का बताते हुए मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से कार्रवाई की मांग की जा रही है। 2016 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बीजेपी नेता डॉ रमन सिंह थे। पुरानी खबर को गलत संदर्भ के साथ पुनः शेयर किया जा रहा है।

Avatar

Title:अस्पताल बेड पर पैर रखने वाले IAS अफसर की यह तस्वीर पुरानी; गलत संदर्भ के साथ हो रही है फिर से वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: Missing Context