वायरल वीडियो का तुर्की में आए भूकंप से कोई संबंध नहीं है। ये वीडियो 2018 में इंडोनेशिया स्थित एक शहर पालू में आये सुनामी का है।

तुर्की और उसके पड़ोसी देशों में बड़े पैमाने पर आए भूकंपों की एक श्रृंखला के बाद तुर्की से तबाही की दिल दहला देने वाली खबरें सामने आ रहे हैं। इस हादसे से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक घाट से टकराती एक बड़ी लहर का वीडियो वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तुर्की के तट पर भूकंप के कारण आए सुनामी को दर्शाता है।

वायरल वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “भूकंप के कुछ मिनट बाद सुनामी तुर्की के तट से टकराई।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि....

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो को कीवर्ड सर्च के माध्यम से ढूँढा, जिसके परिणाम से हमें ये वीडियो CNA के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को 29 सितम्बर 2018 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है कि “इंडोनेशिया के पालू शहर में सुनामी आई है।” एक बड़े भूकंप के बाद इंडोनेशियाई शहर पालू के पास स्थित सुलावेसी द्वीप पर सुनामी आई।

इस जानकारी को ध्यान में रखते हुए हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया, जिसके परिणाम से हमें बीबीसी और द गार्डियन द्वारा प्रकशित खबर मिली, जिसके अनुसार इंडोनेशिया के तटीय शहर पालू में तेज भूकंप के बाद सुनामी आई। 7.5 तीव्रता के भूकंप और सुनामी ने 380 से अधिक लोगों की जान ले ली, इसके चलते बिजली और संचार नेटवर्क भी प्रभावित हुए थे। ये रिपोर्ट भी सितंबर 2018 को प्रकाशित किया गया था।

ऑस्ट्रेलिया सरकार के वेबसाइट पर दिए गये जानकारी के अनुसार, 28 सितंबर 2018 को, इंडोनेशिया के सुलावेसी में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिसके परिणामस्वरूप 1.5 मीटर सुनामी लहरें आईं, जिससे पालू और डोंगगाला के क्षेत्रों में व्यापक क्षति और विनाश हुआ था। भूकंप ने स्वास्थ्य सेवाओं और स्कूलों सहित घरों, इमारतों और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान पहुंचाया। प्रभावित लोगों को साफ पानी, भोजन और स्वच्छता की कमी के कारण स्वास्थ्य जोखिम का सामना करना पड़ा।

निष्कर्ष:
तथ्यों की जाँच के पश्चात वायरल वीडियो के साथ किये गये दावे को गलत पाया है। उपरोक्त तथ्यों से स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो हालही में तुर्की में आये भूकंप से कोई संबंध नहीं रखता। ये वीडियो 2018 में इंडोनेशिया स्थित शहर पालू में आये सुनामी का है।

Avatar

Title:2018 इंडोनेशिया में आये सुनामी के वीडियो को तुर्की के भूकंप के नाम से किया वायरल।

Fact Check By: Drabanti Ghosh

Result: False