पश्चिम बंगाल में आगामी चुनाव के चलते सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के बंगाल में चुनावी दौरे शुरु हो चुके है। भा.ज.पा के अमित शाह, ए.आई.एम.आई.एम के प्रमुख असदुद्दीन ओवेसी आदि पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार का आरंभ कर दिया है। इससे जुड़े कई वीडियो व तस्वीरें सोशल मंचो पर वायरल होती चली आ रही है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक वीडियो इंटरनेट पर साझा किया गया है, जिसमें आप उन्हें भाषण देते हुए सुन सकते है। उनके भाषण में वे महंगाई से जुड़े विषय में बात कर रहे है। वीडियो के साथ जो दावा वायरल हो रहा है, उसके मुताबिक वे आगामी बंगाल चुनाव के लिए भाषण दे रहे है।

वायरल हो रहे पोस्ट के शीर्षक में लिखा है,

मोदीजी अपने सात साल के राज के गुण गा रहे है बंगाल चुनाव मे। देखिए”

C:-Users-Lenovo-Desktop-FC-Modi's speech in  inauguration of Diamond Hall of Bharat Diamond Bourse.png

ट्वीट | आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि...

फैक्ट क्रेसेंडो ने जाँच के दौरान पाया कि वायरल हो रहा वीडियो 2013 का है, जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्होंने भारत डायमंड बोर्स के डायमंड हॉल का उद्घाटन किया था।

सबसे पहले हमने वायरल हो रहे वीडियो को ध्यान से देखा तो उसमें हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बैकग्राउंड में दिख रहे पोस्टर में भारत डायमंड बोर्स लिखा हुआ दिखा। इसको ध्यान में रखते हुए हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया तो हमें नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो प्रसारित किया हुआ मिला जो कि वायरल हो रहे वीडियो से सदृश्य है। यह वीडियो 1 अक्टूबर 2013 को प्रसारित किया गया था। वीडियो के शीर्षक में लिखा है, “श्री नरेंद्र मोदी, भारत डायमंड बोर्स के डायमंड हॉल के उद्घाटन के अवसर पर।” 24.18 25.21

आर्काइव लिंक

इसके पश्चात हमने गूगल पर अधिक कीवर्ड सर्च किया, नतीजतन हमें नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर दो और वीडियो प्रसारित किये हुए मिले। दोनों ही वीडियो 30 सितंबर 2013 को प्रसारित किये गये थे। उनमे से एक वीडियो उद्घाटन के कार्यक्रम का लाइव वीडियो है जो 1.04.15 मिनट का है और दूसरा वीडियो 39.52 मिनटों का है, जिसमें नरेंद्र मोदी का भाषण देखने को मिलेगा।

आर्काइव लिंक

आर्काइव लिंक

इसके बाद जाँच के दौरान हमें कई समाचार लेख भी मिले जो उपरोक्त कार्यक्रम के बारे में जानकारी दे रहे है। डी.एन.ए के समाचार लेख के मुताबिक 30 सितंबर 2013 को नरेंद्र मोदी ने, जो कि 2014 में लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री के दावेदार थे, मुंबई के बांद्र- कुर्ला कॉम्पलेक्स में स्थित भारत डायमंड बोर्स में मुंबई डायमंड मरचंट असोसिएशन के डायमंड हॉल का उद्घाटन किया था।

C:-Users-Lenovo-Desktop-FC-Modi's speech in  inauguration of Diamond Hall of Bharat Diamond Bourse1.png

आर्काइव लिंक

इसके पश्चात हमने गूगल पर कीवर्ड सर्च किया व मुंबई डायमंड मरचंट असोसिएशन के आधिकारिक वैबसाइट की खोज की, परिणाम में हमें वहाँ डायमंड हॉल के उद्घाटन की कुछ तस्वीरें देखने को मिली।

C:-Users-Lenovo-Desktop-FC-Modi's speech in  inauguration of Diamond Hall of Bharat Diamond Bourse2.png

आर्काइव लिंक

इसके बाद जाँच के दौरान हमें इंडियन एक्प्रेस और डी.एन.ए के समाचार लेख में इस कार्यक्रम की अधिक तस्वीरें देखने को मिली।

आर्काइव लिंक | आर्काइव लिंक

आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक वैबसाइट पर भी इस कार्यक्रम की पूरी जानकारी मिलेगी।

आर्काइव लिंक

तदनंतर हमने इस बात की जाँच की कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में आगामी चुनाव के चलते बंगाल का दौरा किया है, परिणाम में हमें कोई समाचार लेख नहीं मिला जो इस बात की पुष्टि करता हो। हमें द प्रिंट का एक समाचार लेख मिला जिसके मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी इस महीने नेताजी सुभाषचंद्र बोस के 125 जन्मदिन पर बंगाल जाएंगे।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया है कि उपरोक्त दावा में गलत है। वायरल हो रहा वीडियो 2013 का है, जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उन्होंने भारत डायमंड बोर्स के डायमंड हॉल का उद्घाटन किया था।

फैक्ट क्रेसेंडो द्वारा किये गये अन्य फैक्ट चेक पढ़ने के लिए क्लिक करें :

१. क्या ममता बनर्जी की माँ मुस्लिम थी? जानिये सच|

२. फ्रांस में वैश्विक सुरक्षा कानून के खिलाफ आंदोलन को इमैनुएल मैक्रॉन के खिलाफ हुए आंदोलन का बता वायरल किया जा रहा है।

३. पिछले साल रूस में हुये पंच-तत्त्व समारोह की तस्वीरों को वर्तमान भारत में देवी-देवताओं को संगरोध केंद्र में रखा बताया जा रहा है|

Avatar

Title:2013 में मुंबई के भारत डायमंड बोर्स के डायमंड हॉल के उद्घाटन के वीडियो को आगामी बंगाल चुनाव प्रचार का बता वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Rashi Jain

Result: False