भाजपा नेता को पीटने का यह वीडियो यूपी का नहीं, बल्कि पंजाब का है; जानिए सच

Partly False Political

यह वीडियो पंजाब के राजपुरा का है। इसमें दिखायी गयी घटना पिछले वर्ष हुई थी।

एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। उसमें दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में भाजपा नेता को लोगों ने पीटा। 

इस वीडियो में आप देख सकते है कि सफेद कपड़े पहने हुये एक शख्स को लोग पीट रहे है और वह उनसे बचकर भागने की कोशिश कर रहा है।

वायरल हो रहे पोस्ट में भाजपा नेता का मज़ाक उड़ाते हुये यूज़र ने लिखा है, “लखीमपुर की जनता ने की भाजपा नेता की कुटाई।“ (शब्दश:)

फेसबुक

आर्काइव लिंक 


Read Also: क्या देश विरोधी नारे लगाने के लिए किसानों द्वारा भाजपा नेता उमेश सिंह को पीटा गया? जानिए सच


अनुसंधान से पता चलता है कि…

इस वीडियो की जाँच करने के लिये हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया। हमें यह वीडियो द नेशन वॉइस नामक एक चैनल पर 12 जुलाई 2021 को प्रसारित किया हुआ मिला। 

उसके साथ दी गयी जानकारी में बताया गया है कि पंजाब में किसानों ने भाजपा नेता को बुरी तरह पीटा व उनके कपड़े भी फाड़े। आप इस वीडियो को नीचे देख सकते है।

आर्काइव लिंक

इसमें आप रिपोर्टर को यह बताते हुये सुन सकते है कि यह घटना पंजाब के पटियाला में स्थित राजपुरा में हुई थी। 11 जुलाई 2021 को वहाँ स्थित अनाज मंडी के भारत विकास परिषद भवन में भाजपा के नेताओं की बैठक थी, जहाँ किसानों ने पहुंचकर काफी हंगामा किया व नये कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन किया। भाजपा नेताओं को वहाँ से निकालने के लिये पुलिस की मदद लेनी पड़ी। 

12 जुलाई 2021 को इंडिया.कॉम के वेबसाइट पर प्रकाशित जानकारी में बताया गया है कि उस दौरान भाजपा ने भूपेश अग्रवाल और कुछ अन्य नेताओं को किसानों ने पीटा था।

ए.बी.पी न्यूज़ की खबर के अनुसार भाजपा नेता राजपुरा में स्थित एक कार्यकर्ता के घर में 12 घंटों तक बंद थे। उस घर को किसानों ने घेर लिया था। फिर पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश पर पुलिस ने उन्हें सुरक्षित उस घर ने निकालने की कोशिश की। परंतु फिर भी किसानों ने उन नेताओं पर हमला किया।


Read Also: Factcheck: क्या बिहार में भाजपा के नेताओं को जूतों से पीटा गया? जानिए क्या है सच…


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा आंशिक रूप से गलत है। यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं बल्की पंजाब के राजपुरा का है।

Avatar

Title:भाजपा नेता को पीटने का यह वीडियो यूपी का नहीं, बल्कि पंजाब का है; जानिए सच

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: Partly False