यमुना एक्सप्रेसवे के हादसे को बताया इंदौर की घटना, पुराना वीडियो हुआ वायरल

False Social

पूरे उत्तर भारत में ठंड और घना कोहरा लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। ऐसे में कोहरे के चलते रोड एक्सीडेंट की घटना बढ़ रही है।  इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो बड़ी ही तेज़ी से वायरल हो रहा है,जिसमें एक के बाद एक खड़ी गाड़ियां पिछे से एक दुसरे को टक्कर मार रही है गाड़ियां जैसी ही टकराती है, पास में खड़े लोग गाड़ी में बैठे लोगों की तरफ भागते है। इस दौरान आस पास कुछ बसों को भी वहां देखा जा सकता है। 

गौरतलब है की वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि घने कोहरे के कारण इंदौर में ये सड़क दुर्घना हुई है  

वायरल वीडियो के साथ यूजर्स ने लिखा है- देखा है कभी ऐसा accident –इंदौर में घने कोहरे के कारण कई वाहन आपस मे भिड़े, लाइव तस्वीर 

फेसबुक । आर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल वीडियो की तस्वीर को रिवर्स इमेज करने पर वीडियो हमें XTREME MOTO ADVE यूट्यूब चैनल पर मिला, जो की पांच साल पहले पोस्ट किया गया था। असल में यह घटना यूपी में यमुना एक्सप्रेसवे पर हुई थी। 

08 नवंबर 2017 को इंडिया टुडे में प्रकाशित रिपोर्ट्स के मुताबिक़ नोएडा-आगरा यमुना एक्सप्रेसवे पर घने कोहरे के कारण 18 गाड़ियां आपस में भीड़ गए।  हालांकि रिपोर्ट्स में किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं थी।

इसके अलावा 2017 में यहीं खबर इंडियन एक्सप्रेस में भी प्रकाशित की गई थी। 

ज़्यादा सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें कुछ मीडिया चैनल पर भी प्रकाशित हुआ मिला। 2017 में आज तक में प्रकाशित खबर के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे पर हुए हादसे का वीडियो है जिसमें भारी कोहरे के चलते करीब 18 गाड़ियां आपस में टकरा गई थीं। 

यह खबर यहां, यहां और यहां पर भी देखा जा सकता है। 

कोहरे के कारण इंदौर में दुर्घटना-

मगर तीन दिन पहले इस खबर को इंदौर की घटना बताया गया और लिखा ये गया की रीवा से इंदौर जा रही बस रात में करीब 3.30 पे घने कोहरे के बीच हादसे का शिकार हो गयी। जिसकी सूचना मिलते ही सानौधा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और बस में फंसे यात्रियों को बाहर निकाला। दुर्घटना में 4 यात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं। वहीं 18 से अधिक यात्रियों को मामूली चोटे आई हैं।

निष्कर्ष-

तथ्यों की जांच के बाद हमने पाया कि वायरल वीडियो पांच साल पुराना है। और हादसा इंदौर का नहीं बल्कि यमुना एक्सप्रेसवे का है।

Avatar

Title:यमुना एक्सप्रेसवे के हादसे को बताया इंदौर की घटना, पुराना वीडियो हुआ वायरल

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: False