लोकसभा चुनाव के नतीजों से जोड़कर अखिलेश यादव और पीएम मोदी के मुलाकात का वीडियो फर्जी दावे से वायरल…

False Political

अखिलेश यादव की मोदी से मुलाकात का ये वीडियो मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद का है, इसका अभी हो रहे लोकसभा चुनाव से कोई मतलब नहीं है।

अखिलेश यादव और पीएम मोदी के मुलाकात का एक वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि अखिलेश यादव फूलों का गुलदस्ता ले कर पीएम मोदी से मिलने पहुंचे हैं। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव लोकसभा  चुनाव 2024 में अपनी हार को समझ कर पीएम मोदी से मिलने पहुंच गए। हमें यह वायरल वीडियो फेसबुक रील के तौर पर प्राप्त हुआ जिसमें यह टेक्स्ट लिखा हुआ देख सकते हैं….

चुनाव का परिणाम जानते ही मोदी दरबार मे भूल चूक लेनी देनी करने पहुंचे अखिलेश।

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से तस्वीर लेकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। 13 जून 2014 को वीडियो अपलोड करते हुए कैप्शन में श्री नरेंद्र मोदी यूपी के सीएम अखिलेश यादव से मिले लिखा हुआ था। इसके बाद हम इतना समझ गए वीडियो अभी का बिलकुल भी नहीं है। 

आर्काइव

इसके बाद हमें इंडिया टीवी की एक रिपोर्ट मिली, जिसे 12 जून 2014 को प्रकाशित किया गया था। इसमें लिखी खबर के अनुसार नरेंद्र मोदी उस वक़्त पीएम बने थे और अखिलेश यादव उनसे मिलने और बधाई देने पहुंचे थे। उस वक़्त अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। दोनों ने आपसी मुलाकात के दौरान विकास के मुद्दों को लेकर बातचीत भी की थी।

आर्काइव

फिर हमें पीएम आफिस की आधिकारिक वेबसाइट दोनों नेताओं के मुलाकात की तस्वीर मिली। यह तस्वीर वायरल वीडियो से मिलती हुई थी जिसे 12 जून, 2014 पोस्ट किया गया है। इसमें साथ कैप्शन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने  7, रेसकोर्स रोड पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। यह एक शिष्टाचार भेंट थी लिखा था।

आर्काइव

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि पीएम मोदी और अखिलेश के मुलाकात के वीडियो के साथ गलत दावा किया गया है। 

निष्कर्ष 

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने वायरल वीडियो गलत पाया है जो करीब 10 साल पुराना है। तब नरेंद्र मोदी पीएम बने थे और सीएम रहते हुए अखिलेश यादव ने उनसे मुलाकात की थी। वीडियो का अभी चल रहे लोकसभा चुनाव से कोई मतलब नहीं है, इसे फर्जी दावे से शेयर किया गया है। 

Avatar

Title:लोकसभा चुनाव के नतीजों से जोड़कर अखिलेश यादव और पीएम मोदी के मुलाकात का वीडियो फर्जी दावे से वायरल…

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: False