क्या वर्तमान में राजस्थान सरकार ने किसानों को 2 लाख रूपये की कर्जमाफी दी? जानिए सच…

Missing Context Political

ये वीडियो दो साल पुराना है। राजस्थान सरकार ने वर्ष 2019 में किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्जा माफ किया था।

‘झी राजस्थान’ चैनल की खबर का वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के किसानों को दो लाख रुपये की कर्जमाफी दे दी। 

खबर में बताया गया है कि “आज से 9 फरवरी तक हर ज़िले में कर्जमाफी शिबीर लगाकर किसानों का कर्ज माफ किया जायेगा।“ 

इस खबर को ताजा समाचार मान कर लोग शेयर कर रहे है। साथ में कॅप्शन में लिखा कि “राजस्थान सरकार ने किसानों को 2 lac. तोहफा दिया।”

फेसबुक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च से यह वीडियो झी राजस्थान के चैनल पर 7 फरवरी 2019 को प्रसारित किया हुआ मिला। दो साल पुरानी इस रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में हर ज़िले में कर्जमाफी शिबीर लगाकर 9 फरवरी 2019 तक राज्य के किसानों का दो लाख रूपये तक कर्ज माफ दी गई थी। 

आर्काइव लिंक

नवभारत टाइम्स के मुताबिक राजस्थान सरकार ने 7 फरवरी 2019 को राज्य के किसानों के फसली कर्ज माफ करने का काम औपचारिक रूप से शुरू किया था। उन्होंने राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर शिबीर लगाए थे। जिनमें किसानों को कर्जमाफी होने का प्रमाणपत्र दिया गया था। 

इसकी शुरूआत जयपुर के सिरसी गांव से कांग्रेस उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने की थी। इसमें सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों का कर्ज माफ किया गया था।

फिर वर्तमान में राजस्थान सरकार ने कोई घोषणा की है क्या?

3 जनवरी को प्रकाशित हिंदुस्तान के मुताबिक सहकारी क्षेत्र में किसानों का कर्ज माफ करने के बाद अब राज्य सरकार सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के कर्ज माफ करने की सोच रही है। सरकार ने हाल ही में बैंकों को प्रस्ताव दिया है कि वे किसानों के लिये एकमुश्त समाधान जैसी कोई योजना लाये। आपको बता दें कि पिछले दिनों राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक और नाबार्ड के राज्य स्तरीय सेमिनार के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैंकों को ये प्रस्ताव भेजा है। 

उन्होंने यह भी कहा कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दूसरे राज्यों में एक ऐसी योजना लायी है जिसमें किसानों की फसली कर्ज का 90 फीसदी बैंक माफ करेगा और 10 फीसदी किसान देंगे। राजस्थान सरकार ने कहा कि दूसरे राज्यों में जो 10 फीसदी कर्ज किसान माफ कर रहा है वह राजस्थान में किसानों की तरफ से बैंकों को राज्य सरकार देगी। 

इस दौरान इस बात की भी चर्चा हुई कि राज्सथान सरकार ने इससे पहले किसानों का सहकारी बैंकों का दो लाख तक कर्जा माफ किया है, परंतु राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्ज माफ करना बाकी है। मुख्यमंत्री की इस बारे में उन बैंकों से बातचीत जारी है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि दो साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ वायरल हो रहा है। राजस्थान सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए कोई नई कर्जमाफी घोषित नहीं की है। 

Avatar

Title:क्या वर्तमान में राजस्थान सरकार ने किसानों को 2 लाख रूपये की कर्जमाफी दी? जानिए सच…

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: Missing Context

Leave a Reply