क्या पाकिस्तान को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए?

False Social

यह वीडियो पुराना है। जनवरी में हुई ऑस्ट्रेलिया में हुई क्रिकेट मैच में भारत की जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया के फैन ने भारत ‘माता की जय और वन्दे मातरम’ के नारे लगाए थे।

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 Cricket world cup) में ऑस्ट्रेलिया ने सेमी फाइनल की मैच में पाकिस्तान को हराया। उसके बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने लगा। उसमें ऑस्ट्रेलिया की जर्सी पहने हुआ एक शख्स ‘भारत माता की जय और वन्दे मातरम’ के नारे लगाते हुए देख सकते है। 

दावा किया जा रहा है कि सेमी फाइनल में पाकिस्तान की हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के एक प्लेयर ने एसे जश्न मनाया।

वायरल हो रहे पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है, “पाकिस्तान से मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्लेयर ने भारत माता की जय वंदे मातरम का नारा लगाया। जय हिंद जय भारत जय श्री राम। आई प्राउड ऑफ यू ऑस्ट्रेलियन।“

फेसबुक 

आर्काइव लिंक

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जाँच की शुरूआत हमने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च से की। परिणाम में हमें यही वीडियो डेली डायरी न्यूज़ नामक एक वैरिफाइड चैनल पर मिला। इस वर्ष 20 जनवरी को अपलोड हुए इस वीडियो के साथ दी गयी जानकारी में लिखा है कि ऑस्ट्रेलिया का फैन भारत माता की जय व वन्दे मातरम के नारे लगा रहा है।

जागरण द्वारा प्रकाशित किए हुए समाचार लेख में लिखा है कि यह वीडियो 19 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के गाबा स्टेडियम में हुए टेस्ट मैच के बाद का है। उसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की शानदार जीत हुई थी और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के एक फैन ने स्टेडियम में भारत ‘माता की जय और वन्दे मातरम’ के नारे लगाए थे।

आर्काइव लिंक

इसके बाद जाँच के दौरान हमें डॉ. आशुतोष मिश्रा नामक एक वरिष्ठ पत्रकार द्वारा किया गया ट्वीट मिला। इस ट्वीट के नीचे कमेंट करते हुए उन्होंने बताया है कि यह वीडियो उन्होंने शूट किया है। उन्होंने लिखा कि वे बहुत भाग्यशाली है कि उन्हें ये वीडियो शूट करने का मौका मिला और उन्होंने एकदम सही समय पर यह वीडियो शूट कर लिया। 

आर्काइव लिंक

आपको बता दें कि उपरोक्त सबूतों में कही भी ऐसी नहीं लिखा है कि इस वीडियो में दिख रहा शख्स ऑस्ट्रेलिया के टीम का प्लेयर है।

निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह वीडियो वर्तमान में हुए टी-20 वर्ल्ड कप का नहीं है। यह वीडियो इस वर्ष जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में हुए क्रिकेट मैच का है। मैच में भारत की जीत होने पर ऑस्ट्रेलिया का एक फैन ‘भारत माता की जय और वन्दे मातरम’ के नारे लगाए थे। यह शख्स ऑस्ट्रेलिया के टीम का प्लेयर नहीं है।

Avatar

Title:क्या पाकिस्तान को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए?

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False