क्या न्यूज-18 सर्वे में यूपी में सपा गठबंधन को 225 सीटें मिलने का दावा किया है ?

Altered Political

यूपी चुनाव संपन्न हो चुके हैं और 10 मार्च को नतीजे आने वाले हैं। लेकिन नतीजों से पहले सोशल मीडिया में यूपी एग्जिट पोल के नाम पर एक ग्राफिक्स वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस बार उत्तर प्रदेश में सपा सरकार बनेगी।

वायरल स्क्रीनशॉट में उत्तर प्रदेश 403 विधानसभा सीटों में से सपा को 262-277 सिटें,  बीजेपी को 119-134 सीटें, बसपा को 07-15 सीटें और कांग्रेस को 03-08 सीटें मिलने का दावा किया गया है। 

इंस्टाग्राम

अनुसंधान से पता चलता है कि…

जांच की शुरुआत हमने कीवर्ड्स सर्च से की। परिणाम में हमे 7 मार्च 2022 को यूपी तक फेसबुक पेज पर वायरल स्क्रीनशॉट की रिपोर्ट मिला। 

टाइम्स नाउ सर्वे के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन को 225 और सपा गठबंधन को 151 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वायरल ग्राफिक्स ‘यूपी तक’ चैनल का है और इसमें टाइम्स नाउ को बदलकर न्यूज-18 कर दिया गया है। साथ ही सीटों के आंकड़े को एडिट किया गया है।

बाद में हमें मिला टेम्पलेट और वायरल स्क्रीनशॉट का विश्लेषण किया। विश्लेषण में साफ-साफ देखा जा सकता है कि वायरल ग्राफिक्स और ओरिजिनल ग्राफिक्स को एडिट् किया गया है। एडिट ग्राफिक्स में बीजेपी की जगह पर सपा और सपा के जगह पर बीजेपी लिखकर आंकड़ों को बदल दिया गया है।

यूपी तक के न्यूज़ पेज में हमने सर्च किया तो एक लिस्ट मिली, जिसमें रिपब्लिक, न्यूज-18, टीवी-9, इंडिया टुडे – एक्सिस माई इंडिया, एबीपी-सीवोटर, टाइम्स नाउ के सर्वे के बारे में जानकारी दी गई है।

सर्वे के मुताबिक यूपी में इस बार भी बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है।  टाइम्स नाउ की रिपोर्ट में बीजेपी को 225 और सपा को 151 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं न्यूज-18 के सर्व में भी बीजेपी गठबंधन को ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। 

साथ ही न्यूज-18 पर यूपी का एग्जिट पोल आप देख सकते हैं। वीडियो के 12 मिनट 24 सेकंड पर यूपी का एग्जिट पोल देखा जा सकता है। 7 मार्च को हुई इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 262 से 277 और सपा को 119 से 134 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जांच के पश्चात हमने पाया कि यूपी चुनाव से जोड़ कर वायरल किया गया ओपिनियन पोल का स्क्रीनशॉट फर्जी है। यूपी तक के सर्वे में यूपी में सपा नहीं, बल्कि बीजेपी गठबंधन के चुनाव जीतने की संभावना जताई गई है।

Avatar

Title:क्या न्यूज-18 सर्वे में यूपी में सपा गठबंधन को 225 सीटें मिलने का दावा किया है ?

Fact Check By: Saritadevi Samal 

Result: Altered