खाई में गिरती बस का यह वीडियो कुल्लू में हुई दुर्घटना का नहीं; आठ साल पुराना वीडियो वायरल

Partly False Social

वायरल वीडियो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हाल ही में हुए बस हादसे को नहीं दिखाता है। वीडियो 2012 में बोलिविया में एक बस दुर्घटना का है।

सोशल मीडिया पर एक बस दुर्घटना का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में बस को खाई में गिरते हुए देख सकते है। यूजर्स का दावा है कि यह वीडियो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हाल ही में हुए सड़क दुर्घटना का है। आगे दावा किया गया है कि इस हादसे में स्कूल के बच्चे समेत 20 लोगों की मौत हो गई।

पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भीषण सड़क हादसा, सैंज इलाके में खाई में गिरी बस- स्कूली बच्चों समेत 20 लोगों की मौत।”

फेसबुक पोस्टआर्काइव लिंक 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

गूगल रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से हमें इस वीडियो के बारें में एक खबर मिली। 5 जनवरी 2012 को डेली मेल यूके द्वारा प्रकाशित खबर के अनुसार, यह वीडियो बोलिविया का है। बोलिविया दक्षिण अमेरिका में एक देश है।

यह हादसा जहाँ हुआ उस रस्ते को ‘रोड ऑफ डेथ’ (मौत का रास्ता) कहा जाता है। ‘द सन’ ने बताया कि यह बोलिविया के अमेज़न क्षेत्र तक 38 मील का रास्ता है, एक वर्ष में लगभग 200 से 300 लोग इस रस्ते से सफ़र करते वक़्त अपनी जान गवा देते हैं।

मिरर यूके के अनुसार, ड्राइवर बस में अकेला था। उसने इस पहले ही 50 यात्रियों को बस से नीचे उतार दिया था। सड़क बहुत खराब स्थिति में थी। 50 मीटर नीचे गिरने से चालक की मौत हो गई।

क्या हाल ही में कुल्लू में कोई बस दुर्घटना हुई थी?

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, 5 जुलाई 2022 को हिमाचल प्रदेश में कुल्लू के जिला मुख्यालय से लगभग 65 किलोमीटर दूर जांगला गांव के पास एक बस सड़क से फिसलकर 200 मीटर की खाई में गिर गई। इस हादसे में 16 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने घटनास्थल का दौरा किया और दुर्घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि पीड़ितों के परिवारों के प्रत्येक को 5-5 लाख की अनुग्रह राशि दी जाएगी और घायलों को उनके इलाज के लिए हर संभव मदद मिलेगी। 

निष्कर्ष:

फैक्ट क्रेसेंडो ने पाया कि वायरल वीडियो के माध्यम से किया गया दावा गलत है। वायरल वीडियो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हाल ही में हुए बस हादसे का नहीं है। वीडियो 2012 में बोलिविया में एक बस दुर्घटना का है। 

Avatar

Title:खाई में गिरती बस का यह वीडियो कुल्लू में हुई दुर्घटना का नहीं; आठ साल पुराना वीडियो वायरल

Fact Check By: Aavya Ray 

Result: Partly False

Leave a Reply