युवाओं के इंस्टा-फेसबुक यूज करने पर 8500 रु देने वाला राहुल गांधी का एडिटेड वीडियो फेक दावे से वायरल…

Altered Political

राहुल गांधी के युवाओं को अप्रेंटिसशिप से रोजगार दिए जाने वाले भाषण के, वीडियो क्लिप को एडिट कर फर्जी दावे से फैलाया जा रहा है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक वीडियो क्लिप सोशल मंचों पर जम कर वायरल हो रहा है। वीडियो में राहुल गाँधी कहते नज़र आ रहे हैं कि फेसबुक – इंस्टाग्राम चलाने वाले युवाओं को 8500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। यूज़र्स वीडियो को सच मान रहे हैं और इसे साझा कर रहे हैं। 

राहुल गांधी का वायरल यह वीडियो इस कैप्शन के साथ है…

जो युवा सड़कों पर घूम रहे हैं, इंस्टाग्राम फेसबुक देख रहे हैं, उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख, महीने का 8,500 ठका ठकअब 10–20 बच्चे पैदा करो, इंस्टा, फेसबुक चलाओ, सबके अकाउंट मे एक लाख साल का ठका ठक, काम धाम छोड़ो फेसबुक इंस्टा जोड़ो —-ठका ठक बच्चा पैदा करो 20 बच्चे 8500 = 170000 महीने का साल का जोड़ लो मित्रों ठकाठक

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो को कीवर्ड्स से खोजना शुरू किया। परिणाम में हमें इकोनॉमिक टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो का विस्तृत वर्जन मिला। 22 अप्रैल 2024 को अपलोड हुए वीडियो के साथ दिए विवरण से पता चलताहै कि , राहुल गांधी की बिहार के भागलपुर में एक रैली आयोजित हुई थी। जहां पर उन्होंने ग्रेजुएट और डिप्लोमा होल्डर युवाओं को 1 लाख रुपये सालाना यानी 8500 रुपये महीने की अप्रेंटिसशिप दिए जाने की घोषणा की थी। साथ ही उन्होंने पूरे भारत में कम आय वाले परिवारों की महिलाओं को 8500 रुपये महीने देने का भी वादा किया था। 

आर्काइव

इसके अलावा  इकोनॉमिक्स टाइम्स की वेबसाइट पर राहुल गांधी की इस खबर को देखा जा सकता है।

हमने अपनी पड़ताल के दौरान राहुल गांधी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो के पूरे संस्करण को देखा। जोकि 20 अप्रैल 2024 को स्ट्रीम किया गया है। वीडियो बिहार के भागलपुर में राहुल गांधी की जनसभा का है। यह बिहार के भागलपुर में राहुल गांधी की जनसभा का मूल वीडियो है। 

असल में राहुल गांधी देश की मोदी सरकार पर युवाओं के लिए रोजगार और बेरोजगरी के मुद्दे पर अपनी बात कहते हैं। इसी दौरान वो युवाओं को नौकरी दिए जाने की कांग्रेस की योजना की घोषणा करते हैं, वो कहते हैं कि हिंदुस्तान के हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार हमारी अगली सरकार देने जा रही है। जैसे मनरेगा ने रोजगार का अधिकार दिया है, वैसे ही हम ग्रैजुएट को पहली नौकरी का अधिकार देंगे। फिर वो आगे कहते हैं, ये….जो अप्रेंटिसशिप वाली नौकरियां होंगी, ये प्राइवेट सेक्टर में होंगी, पब्लिक सेक्टर यूनिट्स में होंगी, सरकार में होंगी….तो करोड़ों युवाओं को ट्रेनिंग मिलेंगी, हिंदुस्तान को ट्रेन्ड वर्कफोर्स मिलेगा और हमारे जो युवा हैं, जो आज सड़कों पर घूम रहे हैं, इंस्टाग्राम, फेसबुक देख रहे हैं, उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख रुपया और 8500 रुपये महीने का टकाटक टकाटक टकाटक टकाटक हमारी सरकार डालेगी। 

थोड़ा और आगे बढ़ने के बाद हम वायरल वीडियो वाले लाइन को देख सकते हैं। जिसके पहले राहुल गांधी कहते हैं कि ये अप्रेंटिसशिप नौकरियां निजी क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों और सरकारी क्षेत्रों में उपलब्ध होंगी। इस तरह, करोड़ों युवाओं को प्रशिक्षण मिलेगा, भारत को एक प्रशिक्षित कार्यबल मिलेगा। हमारे युवा, जो अभी सड़कों पर घूम रहे हैं और इंस्टाग्राम और फेसबुक यूज कर रहे हैं, उन्हें हमारी सरकार द्वारा प्रति वर्ष 1,00,000 रुपये (8500 रुपये प्रति माह) सीधे उनके बैंक खातों में खटाखट खटाखट खटाखट खटाखट हमारी सरकार डालेगी।

11:27 मिनट से लेकर 12 :55 मिनट तक के टाइमलाइन पर वीडियो को सुनने से यह स्पष्ट हो जाता है कि मूल वीडियो में एडिटिंग की गई है।

आर्काइव

हमने अपनी खोज में यह देखा कि कांग्रेस के घोषणापत्र में इस योजना का जिक्र किया गया है।

अंत में हमने वायरल वीडियो और हमें मिले वीडियो का विश्लेषण किया। जिसके पश्चात यह अंतर समझ आता है कि राहुल गांधी के भाषण से एक क्लिप निकाल कर एडिट करते फैलाया गया है।

निष्कर्ष- 

तथ्यों के जांच से यह पता चलता है कि, राहुल गांधी के मूल भाषण के क्लिप को एडिट किया गया है। राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर बेरोजगारी को लेकर हमला बोला था। जहां उन्होंने कहा था कि सोशल मीडिया पर खाली समय बिताने वाले बेरोजगार युवाओं को अप्रेंटिसशिप के जरिए नौकरी दी जाएगी। ताकी वो नौकरी करें और इसके लिए उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख रुपया और 8500 रुपये महीने खटाखट खटाखट दिए जायेंगे।

Avatar

Title:युवाओं के इंस्टा-फेसबुक यूज करने पर 8500 रु देने वाला राहुल गांधी का एडिटेड वीडियो फेक दावे से वायरल…

Fact Check By: Priyanka Sinha 

Result: Altered

Leave a Reply