सिडनी में 2023 में हुए पीएम मोदी के स्वागत का वीडियो इटली का बताकर वायरल…

False Political

हाल ही में पीएम मोदी, जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंचे थे। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक बड़े स्टेडियम का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें चारों तरफ भारी भीड़ नजर आ रही है।  स्टेडियम में कुछ स्क्रीन्स भी लगी हैं जिसमें मोदी एक कार से उतरते दिख रहे है। वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि, पीएम मोदी के इटली में हुए भव्य स्वागत को देखा जा सकता है। 

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- मोदी जी का इटली में जोरदार स्वागत

फेसबुकआर्काइव

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में वायरल वीडियो को अलग अलग की-वर्ड के साथ सर्च करना शुरु किया। परिणाम में वायरल वीडियो से मिलती जुलती वीडियो हमें पीएमओ इंडिया के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो में ठीक वही विजुअल्स देखे जा सकते हैं जो वायरल वीडियो में दिख रही हैं। इस वीडियो को 23 मई 2023 को अपलोड किया गया था। इससे स्पष्ट होता है कि वायरल वीडियो का हाल ही से कोई संबंध नहीं है। 

प्रकाशित रिपोर्टों के अनुसार, ये इवेंट मई 2023 में पीएम मोदी के दो दिवसीय ऑस्ट्रेलिया दौरे के समय का है। मोदी ने इस इवेंट में हजारों लोगों को संबोधित किया था।

कई समाचार एजेंसियों ने इस बैठक को कवर किया है, जिन्हें यहां ,यहां और यहां पर भी देखा जा सकता है। इस यात्रा का वीडियो प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड कियटा है। जिसमें वो ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ स्टेडियम में प्रवेश करते हुए नजर आ रहे हैं। इसी इवेंट में एंथनी अल्बनीज ने मोदी की तारीफ करते हुए उन्हें ‘बॉस’ कहा था जिसकी काफी चर्चा हुई थी। 

इन रिपोर्टों के साथ वायरल फुटेज की तुलना करने पर पुष्टि होती है कि वायरल वीडियो 2023 में मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा का है। उदाहरण के तौर पर इवेंट के पूरे वीडियो में मोदी को एंथनी अल्बनीज से गले मिलते देखा जा सकता है जोकि वायरल वीडियो में भी है।  

स्टेडियम भी भीड़ के साथ वैसा ही दिख रहा है जैसा कि ये वायरल वीडियो में नजर आता है। निम्न में विश्लेषण देखें। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, ये इटली का नहीं बल्कि मई 2023 का ऑस्ट्रेलिया के सिडनी का वीडियो है। 

Avatar

Title:सिडनी में 2023 में हुए पीएम मोदी के स्वागत का वीडियो इटली का बताकर वायरल…

Fact Check By: Sarita Samal 

Result: False

Leave a Reply