परभणी के एक हेड कांस्टेबल के डांस के वीडियो को संजय राउत का बता वायरल किया जा रहा है।

False Political

इस वीडियो में डांस कर रहा शख्स शिवसेना के संजय राउत नहीं है। यह परभणी के हेड कांस्टेबल लक्ष्मण भदरगे है।

सोशल मीडिया पर कई दिनों से संजय राउत जैसे दिखने वाले हेड कांस्टेबल लक्ष्मण भदरगे का डांस करता हुआ वीडियो वायरल हो रहा है। उनके डांस के वीडियो को राज्य में चल रही राजनीतिक घटनाओं से जोड़कर साझा किया जाता है। फैक्ट क्रेसेंडो ने पूर्व में भी ऐसे ही एक वीडियो का अनुसंधान किया था। हाल ही में जो वीडियो वायरल हो रहा है उसके साथ दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस के उपमुख्यमंत्री बनने के बाद संजय राउस ने डांस किया।

वायरल हो रहे पोस्ट के साथ यूज़र ने लिखा है,“महाराष्ट्र मे श्री एकनाथ संभाजी शिंदे – जी के मुख्यमंत्री और श्री देवेंद्र फडणवीस जी को उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की खुशी मे शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत का भांगरा डांस।“ (शब्दश:)

फेसबुक


Read Also: रक्षा मंत्री ने नहीं लिया अग्निपथ योजना को वापस लेने का निर्णय।


अनुसंधान से पता चलता है कि…

वायरल पोस्ट की जाँच करने के लिये हमने परभणी के हेड कांस्टेबल “लक्ष्मण भदरगे” को यह वीडियो वॉट्सऐप के ज़रिये भेजा। हमने उनसे जानने की कोशिश कि क्या इसमें दिख रहे शख्स वे है। उन्होंने हमें बताया कि “यह वीडियो मेरा ही है। ये इस साल 14 अप्रैल को परभणी में डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती के जश्न का है। मैं इस कार्यक्रम में डांस कर रहा था। इसमें सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।“

आपको बता दें कि हमें पूर्व में लक्ष्मण भदरगे ने उनका एक वीडियो भी उपलब्द कराया था जिसमें वे अपना स्पष्टिकरण दे रहे है। वर्ष 2020 में उनका एक और वीडियो वायरल हुआ था, उस सिलसिले में उन्होंने यह वीडियो हमें भेजा था। 


Read Also: क्या महाराष्ट्र के सीएम बनने के बाद एकनाथ शिंदे ने शरद पवार से मुलाकात की?जानिए सच


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। इसमें दिख रहे शख्स शिवसेना के नेता संजय राउत नहीं बल्की परभणी के हेड कांस्टेबल लक्ष्मण भदरगे है।

Avatar

Title:परभणी के एक हेड कांस्टेबल के डांस के वीडियो को संजय राउत का बता वायरल किया जा रहा है।

Fact Check By: Samiksha Khandelwal 

Result: False

Leave a Reply