अवैध संबंध के शक से पत्नी ने की पति की पीटाई; मामले का वीडियो “लव जिहाद” के गलत दावे के साथ वायरल

Communal False National

कोह-ए-फ़िजा पुलिस ने फैक्ट क्रेसेंडो को बताया इस मामले के साथ ‘लव जिहाद’ को कोई संबंध नहीं। मामले से जुड़े सभी लोग एक ही समुदाय के है ।

अपने पती और उसकी प्रेमिका को चप्पल से पीट रहीं महिला का वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है। इस वीडियो के बारे में दावा किया जा रहा है कि दो पत्नियां होने के बावजूद यह आदमी एक हिन्दू लड़की के साथ शादी कर रहा था। इसके बारे में उसकी पत्नी को पता चला तो उसने ऐसी पीटाई कर दी। इस वीडियो को भोपाल का बता कर साझा किया जा रहा है। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि “दो पत्नियां होने के बावजूद भी मुस्लिम युवक कर रहा था #लव_जिहाद। जैसे ही मुस्लिम युवक की पत्नियों को जानकारी मिली तो उन्होंने जिम में ही पिटाई कर दी ।” (शब्दशः)

ट्वीट लिंकआर्काइव लिंकफेसबुक पोस्ट 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

कीवर्ड के माध्यम से गूगल पर ढूँढने से हमें इस वीडियो के बारे में दैनिक जागरण ने प्रकाशित खबर में मिली। १८ अक्टूबर २०२१ को प्रकाशित इस खबर के अनुसार यह मामला मध्य प्रदेश के भोपाल से है जहाँ अपने पति के कथित अफैर के बारें में पता चलने पर उसकी पत्नी ने उसकी और दूसरी औरत की चप्पल से पीटाई की थी। यह घटना 15 अक्टूबर 2021 को के कोह-ए-फिज़ा इलाके की है। इसके बाद पति और पत्नी ने एक दुसरे के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज की थी।

एमपी ब्रेकिंग न्यूज” नामक एक न्यूज़ पोर्टल के खबर के अनुसार मामले से जुड़े पति-पत्नी के बीच दहेज एक्ट और तीन तलाक का केस चल रहा है । 

फैक्ट क्रेसेंडो ने कोह-ए-फ़िजा पुलिस थाना प्रभारी अनिल वाजपाई से बात की। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो में दिख रहे मामले में “लव जिहाद” या कोई भी सांप्रदायिक एंगल नहीं है । इस वीडियो को गलत तरीके से सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है । 

“पति, पत्नी और प्रेमिका तीनों एक ही समुदाय से है और तीनों भी हिंदू नहीं। बता दे की, इस आदमी केवल एक ही शादी हुई है। उसकी दो पत्नियां होने की बात भी झूठ है। इस आदमी की कथित प्रेमिका शादीशुदा है और वह तलाक लेने वाली है। यह घटना केवल इतनी ही है कि पत्नी ने अपने पति के दुसरी महिला से संबंध रखने के शक के चलते पिटाई कर दी,” वाजपाई ने बताया।

निष्कर्ष:

तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने उपरोक्त वीडियो के बारे में किए गए दावे को गलत पाया है । सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो के साथ संप्रदायिकता का कोई संबंध नहीं है । इस मामले से संबंधित तीनों लोग मुस्लिम है और ना ही इस मामले का लव जिहाद से कोई संबंध है ।

Avatar

Title:अवैध संबंध के शक से पत्नी ने की पति की पीटाई; मामले का वीडियो “लव जिहाद” के गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check By: Aavya Ray 

Result: False

Leave a Reply