कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल का वीडियो अयोध्या राम मंदिर का बताकर वायरल……

False Social

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे विधि विधान के साथ करेंगे। वहीं सोशल मीडिया पर एक मंदिर के पास भारी भीड़ जमा होने का एक वीडियो साझा किया जा रहा है।  वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि उद्घाटन होने वाले राम मंदिर का दृश्य है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- राम मंदिर में विद्युत कार्य पूर्ण  अलौकिक जगमगाहट..

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के कुछ कीफ़्रेम लिया औऱ मिली तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च करने पर वायरल वीडियो हमें एक यूट्यूब चैनल पर मिला। 21 अक्टूबर 2023 को अपलोड इस पोस्ट में जानकारी दी गई है कि ये कोलकाता में अयोध्या का राम मंदिर डिजाइन बनाया गया है । 

जांच में आगे हमें जी न्यूज की एक खबर मिली। जिसमें वायरल वीडियो के बारे में जानकारी दी गई है। 18 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित खबर के अनुसार ये वीडियो कलकत्ता में हुए दुर्गा पूजा पंडाल का है। 

इस साल कलकत्ता में राम मंदिर के आधार पर दूर्गा पंडाल बनाया गया। ये अनोखा पंडाल लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। 

इसके अलवा हमें वायरल वीडियो एक फेसबुक पेज पर मिला। यूजर ने दुर्गा पूजा पंडाल का एक वीडियो उस एंगल से पोस्ट है जो वायरल वीडियो में देखे गए दृश्यों से मेल खाता है।

अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार  इस साल के दुर्गा पूजा समारोह में कोलकाता के संतोष मित्रा स्क्वायर पूजा समिति की ओर अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की तर्ज पर दुर्गा पूजा पंडाल का निर्माण किया गया।  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर को कोलकाता में राम मंदिर की तर्ज पर बने दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन किया था। 

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि यह वीडियो कोलकाता के संतोष मित्रा स्क्वायर के दुर्गा पूजा पंडाल का है, अयोध्या उद्घाटन होने वाले राम मंदिर का दृश्य नहीं है।

Avatar

Title:कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल का वीडियो अयोध्या राम मंदिर का बताकर वायरल……

Written By: Sarita Samal 

Result: False