कोलकाता में ईडी की रेड का वीडियो सूरत के नाम से हुआ वायरल। 

Partly False Social

वायरल वीडियो सूरत से नहीं बल्कि कोलकाता से है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें कुछ लोगों को पैसे गिनते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया गया है कि ये सूरत के एक कपड़ों के व्यापारी शेखर अग्रवाल के घर पर ईडी ने रेड डाली। 

पोस्ट के शीर्षक में लिखा गया है कि “BREAKING NEWS- GUJ : सूरत के कपड़ा व्यापारी Sekhar Agarwal के घर से ED ने बरामद किया 2000 और 500 के बंडलों का अंबार, गिनती के लिए मंगाई गई मशीन। पहले कांग्रेस मे था… अब आप मे जुड़ गया है। चम्मचो मे मची भगदड हुए निराश।”

Facebook Post | Archive Link

अनुसंधान से पता चलता है कि..

जाँच की शुरुवात हमने वायरल वीडियो को यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च कर ढूँढने से की, परिणाम से हमें NDTV द्वारा 10 सितम्बर 2022 प्रकाशित खबर मिली। रिपोर्ट के अनुसार, ईडी द्वारा की गई रेड में कोलकाता के एक व्यवसायी के घर से कम से कम 17 करोड़ रुपये मिले थे।

ईडी ने गार्डन रीच इलाके सहित कोलकाता में छह स्थानों पर छापेमारी की थी, जहां ईडी ने बरामद राशि की गिनती के लिए मशीनें लाई थीं। 

ईडी के अनुसार व्यवसायी आमिर खान मोबाइल गेमिंग एप्लिकेशन लोगों को धोखा देने के लिए इस्तेमाल कर रहा था।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के रिपोर्ट के अनुसार, सुबह करीब साढ़े आठ बजे शुरू हुई छापेमारी 13 घंटे से अधिक समय तक जारी रही।

ईडी के एक बयान के अनुसार, ई-नगेट्स मोबाइल गेमिंग ऐप के यूजर्स को धोखा देने के लिए खान और अन्य के खिलाफ फेडरल बैंक के अधिकारियों द्वारा शिकायत के बाद प्रिवेंशन ऑफ़ मनी लौन्ड़ेरिंग एक्ट (पी.एम.एल.ए) के तहत मामला दर्ज किया गया था। 

इससे हम स्पष्ट हो सकते है कि वायरल वीडियो में दिखाए गए दृश्य सूरत के एक व्यापारी शेखर अग्रवाल पर ईडी की छापेमारी से संबंधित नहीं हैं।

आगे हमने ये ढूँढने की कोशिश की कि क्या सूरत के व्यापारी शेखर अग्रवाल पर ईडी ने छापेमारी की?
परन्तु हमें एक भी विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिला जो इस खबर की पुष्टि करे कि ईडी ने सूरत के व्यापारी शेखर अग्रवाल के घर पर छापेमारी की।

निष्कर्ष: 

फैक्ट क्रेसेंडो ने वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे को गलत पाया है। वायरल वीडियो सूरत के व्यापारी शेखर अग्रवाल के घर पर ईडी द्वारा की गयी छापेमारी का नहीं है। पोस्ट के दृश्य कोलकाता में एक ई-गेमिंग फर्म में किए गए ईडी के रेड का हैं। फर्म के मालिक का नाम आमिर खान है ना कि शेखर अग्रवाल।

Avatar

Title:कोलकाता में ईडी की रेड का वीडियो सूरत के नाम से हुआ वायरल।

Fact Check By: Drabanti Ghosh 

Result: Partly False

Leave a Reply