सूटकेस में बंद लड़की की लाश ले जा रहे युवक का मामला लव जिहाद का नहीं; जानिये सच

Communal False

पुलिस ने इस बात की पुष्टी की है कि आरोपी लड़का और मृतक लड़की दोनों ही मुस्लिम है।

सूटकेस में लाश ले जा रहे एक युवक का वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मुस्लिम लड़के ने हिंदू लड़की को मारकर लव जिहाद को अंजाम दिया। वे यह भी कह रहे है कि जब लड़की हॉटेल में आयी थी तो वह जिंदा थी।

वीडियो में भीड़ इस लड़के से उसका नाम और खून करने की वजह पूछती नजर आती है। मामला उत्तराखंड का बताया जा रहा है।

वायरल हो रहे वीडियो के कैप्शन में लिखा है,“आज सुबह का एक और लव जिहाद । हिंदू लड़कियों को कब अक्ल आएगी कब इन्हें अपने मां-बाप की फिकर होगी आखिर कब यह लव जिहाद का सिलसिला उत्तराखंड में बहुत तेजी से चल रहा है कुछ लड़कियां मिल जाती हैं कुछ को लापता बताकर पुलिस केस बंद कर देती हैं। सूटकेस सिलसिला जारी है वो लड़कियां अभी भी जाग जायें जो सोचती हैं कि मेरा अब्दुल ऐसा नहीं है। घटना हरिद्वार कलियर की।“

फेसबुक 

आर्काइव लिंक


Read Also: पंजाब सरकार ने पूर्व विधायक और मंत्रियों की पेंशन बंद नहीं की; गलत खबर हो रही वायरल


अनुसंधान से पता चलता है कि…

जैसे की दावे में लिखा है कि यह वीडियो हरिद्वार के रूड़की में स्थित कलियर का है तो हमने कीवर्ड सर्च कर इसकी जानकारी ली। 

26 मार्च को प्रकाशित न्यूज़18 हिंदी की खबर के अनुसार, आरोपी गुलशेर उर्फ गुलबेज ने पीड़ित लड़की को पिरान कलियर के एक गेस्ट हाउस में बुलाया था। कुछ समय बाद जब वह हॉटेल से भारी सूटकेस लेकर निकला तो वहाँ मौजूद स्टाफ को शक हुआ। उन्होंने उस सूटकेस को खुलावाया तो उसमें एक लड़की की लाश मिली। पुलिस ने जब पूछताछ की तो लड़के ने पहले खुदकुशी की कहानी बतायी और फिर हत्या का मामला सामने आया।

फैक्ट क्रेसेंडो ने रूड़की उप पुलिस अधीक्षक विवेक कुमार से संपर्क किया तो उन्होंने लव जिहाद की बात को खारिज किया। 

उन्होंने बताया कि, “इंटरनेट पर जो दावा किया जा रहा है वह गलत है। लड़का और लड़की दोनों ही मुस्लिम है और करीबी रिश्तेदार भी थे। उनका अफेयर चल रहा था और 24 तारीख की रात में आरोपी ने उस लड़की की हत्या कर दी और उसे सूटकेस में पैक करके उसकी लाश को ठिकाने लगा रहा था। आरोपी के खिलाफ मृत लड़की के पिता राशिद ने धारा 302 के तेहत मामला दर्ज करवाई और उसे कोर्ट में भी पेश कर दिया गया है।“


Read Also: महिला द्वारा मुस्लिम आदमी को पीटने का वीडियो पुराना; ‘कश्मीर फाइल्स’ देखने का बाद नहीं हुई ये घटना


निष्कर्ष: तथ्यों की जाँच के पश्चात हमने पाया कि वायरल हो रहे वीडियो के साथ किया गया दावा गलत है। यह मामला लव जिहाद का नहीं है। आरोपी और मृतक दोनों ही मुस्लिम समुदाय से है।

Avatar

Title:सूटकेस में बंद लड़की की लाश ले जा रहे युवक का मामला लव जिहाद का नहीं; जानिये सच

Fact Check By: Rashi Jain 

Result: False